औद्योगिक क्षेत्र में चल रहा था मिलावटी दूध का कारोबार, पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने किया भंडाफोड़, 17 हजार लीटर मिलावटी दूध कराया नष्ट

हरदोई। सण्डीला के औद्योगिक क्षेत्र में भाकियू अवध गुट के कार्यकर्ताओं ने मिलावटी दूध के कारोबार को पकड़ा है। यहां एक दूध डेयरी में मिलावटी दूध बनाने का कारोबार चल रहा था। डेयरी में मिल्क पाउडर,रिफाइंड सहित मिलावटी दूध बनाने का अन्य सामान बरामद हुआ है। दूध को खाद्य सुरक्षा विभाग ने संचालक की उपस्थिति में नष्ट कराया है, जिसकी अनुमानित कीमत 8 लाख से अधिक है।

बताया गया कि संडीला के अभिषेक डेयरी में मिलावटी दूध का कारोबार चल रहा था। जिस पर किसान संगठन की निगाहे थी। जब किसान नेता आश्वस्त होने के बाद डेयरी में पहुंचे तो मौके से संचालक और कर्मचारी भाग निकले। इसके बाद भाकियू अवध संगठन के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने खाद्य सुरक्षा विभाग सहित पुलिस को सूचित किया कि अभिषेक डेयरी में मिलावटी दूध का कारोबार चल रहा है। किसान यूनियन के डेयरी में पहुंचने के बाद डेयरी के कर्मी फरार हो गए। सूचना पाकर मौके पर कताई मिल चौकी प्रभारी के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम भी पहुंची। फिर क्या था संयुक्त टीम ने इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित अभिषेक डेयरी में छापा मारकर कार्रवाई की। परिसर में पांच ड्रम में 1000 लीटर सोरबिटोल दो ड्रम में 400 लीटर दूध बनाने हेतु अपमिश्रक के रूप में रिफाइंड, पांच बोरी 100 किलोग्राम मिल्क पाउडर तथा 17000 लीटर मिलावटी दूध बरामद हुआ है। जिसे खाद्य कारोबार कर्ता की उपस्थिति में एवं उसकी सहमति से मौके पर 17000 लीटर दूध नष्ट कराया गया। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग रु 8 लाख 50 हजार है। विभाग ने दो सैंपल मिश्रित दूध के, एक सैंपल सोरबिटोल का, एक सैंपल रिफाइंड तेल का व एक सैंपल मिल्क पाउडर का संग्रहित कर जांच हेतु खाद्य प्रयोगशाला भेजा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। फिलहाल इस बड़े मिलावटी दूध के सिंडिकेट को पकड़े जाने से इलाके में हड़कंप मच गया है। अभिषेक डेयरी के दूध की सप्लाई लखनऊ सहित तमाम शहरों में की जाती थी।