क्लब महिंद्रा बैगुनी रिसॉर्ट में सिक्किम की शांति का अनुभव करें

क्लब महिंद्रा बैगुनी रिसॉर्ट में सिक्किम की शांति का अनुभव करें

प्रकृति की गोद में बसा, क्लब महिंद्रा बैगुनी सिक्किम में पीसफूल रिट्रीट (शांतिपूर्ण विश्राम) की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एकदम सही विश्राम स्थल है। हरे-भरे जंगलों से घिरा और सुरम्य रंगीत नदी के किनारे स्थित, यह रिसॉर्ट पहाड़ों के अद्भुत शानदार लुभावने नजारे प्रस्तुत करता है। बागडोगरा हवाई अड्डे और न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से आसानी से यहां पहुंचा जा सकता है, यह लोकप्रिय आकर्षक स्थल बस कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित है। दार्जिलिंग, नामची और सिलीगुड़ी से सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है। यह सारी खूबियां इसे एक आदर्श पर्यटन स्थल बनाती हैं। घूमने के लिए सबसे अच्छा समय वाइब्रैंट मॉनसून के महीने यानी जुलाई से सितंबर होता है। या फिर क्रिस्प विंटर सीजन यानी दिसंबर से जनवरी की हल्की सर्दियों में यहां आना सबसे अच्छा होता है। रोमांच और आराम, दोनों के लिए यह एकदम सही डेस्टिनेशन है।

क्लब महिंद्रा बैगुनी में 30 आरामदायक कमरे उपलब्ध हैं, जिसमें होटल यूनिट और सुइट भी शामिल हैं। साथ ही यहां से नदी और पहाड़ के शानदार नजारे भी दिखाई देता है, जो मेहमानों के लिए एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल का अनुभव देता है। खाने के शौकीन यहां विभिन्न व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसके अलावा, यहां मल्टी-क्यूज़ीन रेस्टोरेंट, पैपिलॉन, दक्षिण भारतीय डोसा से लेकर स्मोकी बारबेक्यू और स्वादिष्ट बंगाली मिठाइयों तक के व्यंजन भी उपलब्ध हैं। मेन्यू में नेपाली थाली, मोमोज, गुंद्रुक को झोल (धूप में सुखाई गई पत्तेदार सब्जियों से बना एक व्यंजन), पनीर कोटरकारी, भूटेको भात, बनसागरकुकुरा और खासी कोमासू जैसी स्थानीय जायकेदार भोजन के साथ ही माचा कोझोल करी और पर्यटकों के अनुरोध पर पोर्क व्यंजन भी उपलब्ध हैं।

मेहमान प्लंज में आराम कर सकते हैं, जो एक आरामदायक पूलसाइड बार है, या ग्रिल बारबेक्यू रेस्टोरेंट में डिनर का आनंद ले सकते हैं, जहां शाकाहारी और मांसाहारी ग्रिल्ड सिज़लर्स में एक लुभावना ऑप्शंस भी उपलब्ध है। अतिरिक्त सुविधा के रूप में, गॉरमेट एक्सप्रेस इन रूम डाइनिंग के लिए टेकअवे सुविधा उपलब्ध है। रिसॉर्ट में तीन स्वस्थ स्पा कमरे वेस्टर्न स्पा और मॉडर्न रिचुअल के साथ योग अभ्यास की सुविधा प्रदान करते हैं, जिसमें सौना और हॉट स्टीम रूम भी हैं, जो सभी के लिए एक समग्र कल्याण अनुभव सुनिश्चित करता है।

जो लोग एक तरोताज़ा दिन बिताना चाहते हैं, उनके लिए रिसॉर्ट में कई तरह की गतिविधियां हैं, जो परिवारों और दोस्तों को उनके आगमन के समय से ही व्यस्त रखने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जिसकी शुरुआत रविवार के एक शानदार नाश्ते से होती है। इनडोर और आउटडोर दोनों तरह के मनोरंजन के विकल्पों के साथ, यहां हर उम्र के मेहमानों के लिए कुछ न कुछ है। इनडोर, हैप्पी हब में कई तरह के बोर्ड गेम, पूल टेबल, एयर हॉकी और आर्ट एंड क्राफ्ट गतिविधियों का आनंद उठाया जा सकता है, साथ ही शाम के मनोरंजन के लिए भी साधन उपलब्ध हैं।

आउटडोर एंथुज़िआस्ट के लिए, गाइडेड ट्रेक्स आसपास के पहाड़ों के अद्भुत नज़ारे और महान कंचनजंगा चोटी की झलक भी दिखाई देती है। मेहमान वॉलीबॉल मैच, रिवर कैंपिंग और अलाव के साथ आकर्षक नाइट कैंपिंग का आनंद भी ले सकते हैं, या स्विमिंग पूल में डुबकी लगाकर आराम कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए एक विशेष टॉडलर कॉर्नर भी है, जहां बच्चों के लिए बेहतरीन लाइब्रेरी और मुलायम खिलौने उपलब्ध हैं, जो पूरे परिवार के लिए मजेदार अनुभव सुनिश्चित करता है।

रिसॉर्ट में भूटिया, शेरपा, तमांग, भाई टीका, दशहरा, माघे मेला, लोसर, दिवाली और सागा दावा सहित कई सांस्कृतिक और स्थानीय त्यौहार मनाए जाते हैं, जो मेहमानों को एक समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करते हैं। आगंतुकों के लिए पारंपरिक नेपाली नृत्य आयोजित किए जाते हैं, जिससे वे स्थानीय विरासत के साथ खुद को जोड़ सकते हैं। आस-पास के आकर्षणों में साईं मंदिर और चारधाम मंदिर के सुंदर पहाड़ी क्षेत्र, नामची में शांत टेमी चाय के बागान और मठ, पेलिंग में लुभावने स्काई वॉक, रावंगला में शांत बुद्ध पार्क और दार्जिलिंग में आकर्षक चिड़ियाघर शामिल हैं, जो एक्सप्लोरेशन और एडवेंचर के बहुत सारे अवसर प्रदान करते हैं।

क्लब महिंद्रा बैगुनी ने सिक्किम सरकार के पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग से विश्व पर्यटन दिवस 2022 पर सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट के लिए उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, साथ ही भोजन और सुरक्षा के लिए पुरस्कार के साथ ही प्रतिष्ठित पांच सितारा रेटिंग भी हासिल की है।

चाहे आप स्थानीय आकर्षणों की खोज कर रहे हों, स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले रहे हों, या शांतिपूर्ण वातावरण में विश्राम कर रहे हों, क्लब महिंद्रा बैगुनी में हर पल को इस तरह से सोच-समझकर डिज़ाइन किया गया है कि यह आपको एक अविस्मरणीय और कायाकल्प करने वाला अनुभव प्रदान करता है। यह एक ऐसा प्रवास है, जिसे आप वास्तव में संजो कर रखेंगे।