61% भारतीय भावनात्मक सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य को समग्र खुशी से जोड़ते हैं: गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने ‘हैप्पीनेस इंडेक्स सर्वे’ का किया अनावरण

61% भारतीय भावनात्मक सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य को समग्र खुशी से जोड़ते हैं: गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने ?हैप्पीनेस इंडेक्स सर्वे? का किया अनावरण

~सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि 60% उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि नौकरी से संतुष्टि समग्र खुशी के लिए महत्वपूर्ण है~

मुंबई, 11 अक्टूबर, 2024: जब दुनिया आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मना रही है, तब गोदरेज एंड बॉयस के सुरक्षा समाधान व्यवसाय, जो गोदरेज एंटरप्राइजेज समूह का हिस्सा है, ने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भावनात्मक सुरक्षा के महत्व पर जोर दिया। ब्रांड ने ?हैप्पीनेस सर्वे? पर आधारित रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि 61% भारतीय मानते हैं कि भावनात्मक सुरक्षा उनके मानसिक स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती है, जबकि 60% लोग नौकरी की संतुष्टि को अपनी समग्र खुशी का एक मुख्य तत्व मानते हैं। जैसे-जैसे मानसिक स्वास्थ्य की महत्ता बढ़ रही है, गोदरेज के सुरक्षा समाधान व्यवसाय ने आगे कदम बढ़ाते हुए न केवल भौतिक संपत्तियों की सुरक्षा के लिए, बल्कि घरों और कार्यस्थलों पर भावनात्मक कल्याण की भावना को प्रोत्साहित किया है। इसके तहत कई इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स डिजाइन किए गए हैं, जिसकी पेशकश कंपनी ने शुरू कर दी है।

गोदरेज एंड बॉयस में सुरक्षा समाधान प्रभाग के ईवीपी और बिजनेस हेड श्री पुष्कर गोखले ने कहा, "सुरक्षा अब केवल संपत्तियों की सुरक्षा तक सीमित नहीं रह गई है; बल्कि यह एक ऐसा वातावरण बनाने के बारे में भी है, जो मानसिक स्वास्थ्य को पोषित कर सके। हमारा सर्वेक्षण पुष्टि करता है कि भावनात्मक सुरक्षा की एक मजबूत भावना का समग्र खुशी और उत्पादकता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। सुरक्षा संबंधी चिंताओं को दूर कर, हम तनाव को कम करने और लोगों के लिए एक स्वस्थ व अधिक फोकस्ड माइंडसेट को तैयार करने में मदद करते हैं, चाहे वह घर पर हों या काम पर। दिलचस्प बात यह है कि हमारे हैप्पीनेस इंडेक्स सर्वेक्षण से पता चला है कि 58% उत्तरदाताओं ने स्वतंत्रता और व्यक्तिगत स्वायत्तता को अपनी समग्र खुशी के साथ जोड़ा है। घरों और व्यवसायों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध एक ब्रांड के रूप में, हम मानते हैं कि शारीरिक और भावनात्मक दोनों रूप से लोगों को सुरक्षित महसूस कराकर, हम उन्हें भय और चिंता के बिना जीवन को पूरी तरह से अपनाने के लिए सशक्त बना सकते हैं। मजबूत सुरक्षा उपायों को अपनाकर, जैसे कि तिजोरियों या निगरानी प्रणालियों, के माध्यम से हम लोगों को सुरक्षा चिंताओं के मानसिक बोझ से मुक्त होकर अपने काम और जीवन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बना रहे हैं।"

गोदरेज के सुरक्षा समाधानों ने ऐसे उत्पादों का एक समूह विकसित किया है, जो अपने ग्राहकों की शारीरिक और भावनात्मक सुरक्षा दोनों जरूरतों को पूरा करते हैं। कंपनी के एडवांस्ड प्रोडक्ट्स, जैसे कि होम सेफ, वीडियो डोर फोन और अत्याधुनिक निगरानी प्रणाली, लोगों के जीवन पर नियंत्रण की भावना प्रदान करते हैं।

"हैप्पीनेस सर्वे" में 2,400 उत्तरदाताओं ने हिस्सा लिया। इसमें 18 से 45+ आयु वर्ग के व्यक्ति शामिल थे। इस सर्वे रिपोर्ट में जनसांख्यिकीय अनुपात 45% पुरुषों और 43% महिलाओं का था। यह सर्वेक्षण दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता और चेन्नई सहित 12 शहरों में आयोजित किया गया था। यह सर्वे उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और मध्य भारत के विभिन्न क्षेत्रों में किया गया, जिससे देश भर में सुरक्षा और खुशी पर उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण का व्यापक दृष्टिकोण उपलब्ध हुआ।