गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स महिलाओं, दिव्यांगों और एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के लिए समावेशी रोजगार पहल के साथ कार्यबल समानता के भारतीय दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स महिलाओं, दिव्यांगों और एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के लिए समावेशी रोजगार पहल के साथ कार्यबल समानता के भारतीय दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है

मुंबई, 14 अक्टूबर 2024: अधिक समावेशी और न्यायसंगत कार्यस्थल को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने ग्वालियर, मध्य प्रदेश में अपने आगामी मालनपुर प्लांट में ऐतिहासिक रूप से बहिष्कृत समूहों का स्वागत करने का फैसला किया है। इसने एक नई नियुक्ति पहल शुरू की है। यह प्रयास जीसीपीएल के अपने कार्यबल में विविधता लाने के व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य उत्पादन भूमिकाओं में महिलाओं और दिव्यांग व्यक्तियों को शामिल करना है।

इस पहल के हिस्से के रूप में, जीसीपीएल का लक्ष्य मध्य प्रदेश के मालनपुर में अपने आगामी ग्रीनफील्ड प्लांट में 50% महिलाओं और 5% दिव्यांग कर्मचारियों की कार्यबल संरचना बनाना है। मालनपुर प्लांट में भर्ती अभियान का उद्देश्य विभिन्न उत्पादन भूमिकाओं में 5 पदों को भरना था।

हाल ही में की गई भर्ती के दौरान, 28 उम्मीदवारों ने भर्ती अभियान में भाग लिया, जिसके परिणामस्वरूप 5 उम्मीदवारों का चयन किया गया। सकारात्मक भर्ती प्रयासों का मूल विश्वास यह है कि संरचनात्मक और व्यवहार संबंधी बाधाओं को समाप्त करके, लोकोमोटर, बोलने और सुनने जैसी विशिष्ट दिव्यांगाता वाले लोग भी कार्यबल में भाग ले सकते हैं और योगदान देने वाले नागरिक बन सकते हैं। दिव्यांगाता समावेशन में विशेषज्ञता रखने वाली फर्म एटिपिकल एडवांटेज के साथ साझेदारी में भर्ती अभियान चलाया गया।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड के हेड-ग्रुप एचआर और कॉर्पोरेट सर्विसेज तथा गोदरेज कंज्यूमर्स प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के मानव संसाधन सुमित मित्रा ने कहा, "इस वर्ष के बजट ने रोजगार के अवसर पैदा करने में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के महत्व को उजागर किया है। कभी-कभी व्यापक तस्वीर हाशिए पर पड़े समुदायों पर बेरोजगारी के प्रभाव दर्शाने में विफल हो जाती है। दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाकर, हमारा लक्ष्य उन्हें अधिक सम्मानजनक जीवन प्रदान करना है। इससे अधिक समावेशी और गतिशील कार्यबल निर्माण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को बल मिलता है।"

इसके अलावा, मालनपुर साइट पर काम पर रखे जाने वाले सभी दिव्यांग लोग आवश्यक शॉप फ्लोर परिचालन भूमिकाएं निभाएंगे, जैसे कि मशीन ऑपरेटर और गुणवत्ता और इंजीनियरिंग विभागों के पद। इससे सुनिश्चित होता है कि दिव्यांग व्यक्तियों को महत्वपूर्ण कार्यों में एकीकृत किया जाए, जो सीधे प्लांट के संचालन और सफलता में योगदान करते हैं।

गोदरेज कंज्यूमर्स प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) के भारत और सार्क के लिए उत्पाद आपूर्ति संगठन के प्रमुख सौरभ झावर ने कहा, "हमारे नए कारखाने में दिव्यांग लोगों सहित सभी के लिए सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने के लिए सभी बुनियादी ढाँचे और सुविधाएं होंगी। हम व्यवसाय के साथ-साथ अपने कर्मचारियों के लिए भी बदलाव लाने की उम्मीद करते हैं जिन्हें हमने काम पर रखा है और आगे भी काम पर रखेंगे।"

मालनपुर साइट का विस्तार परिचालन उत्कृष्टता और समावेशी विकास की दिशा में जीसीपीएल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण चरण को चिह्नित करता है। हाशिए के समुदायों से सक्रिय रूप से काम पर रखने से, जीसीपीएल उद्योग में नए मानक स्थापित करना जारी रखता है। यह दर्शाता है कि समावेशी भर्ती प्रथाएं न केवल संगठनात्मक संस्कृति को बढ़ाती हैं बल्कि व्यावसायिक सफलता को भी बढ़ाती हैं।

जीसीपीएल की विविधता और समावेशन के प्रति समर्पण, काम पर रखने से परे है। यह एक ऐसा वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है जहां सभी कर्मचारी अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच सकें। यह उन कई कार्यों में से एक है जो अधिक समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में कंपनी की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।