जिला गंगा समिति एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक संपन्न

फतेहपुर l जिला गंगा समिति एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट महात्मा गॉंधी सभागार में जिलाधिकारी रविंद्र सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। उन्होंने गंगा को निर्मल व अविरल बनाने हेतु महाकुंभ?2025 की जो कार्ययोजना माँगी गयी है, सम्बंधित विभागों से प्राप्त सूचना को संकलित कर रिपोर्ट बनाकर शीघ्र भेजने के निर्देश डीएफओ को दिये। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि गंगा के किनारे बने घाटो की नियमित साफ?सफाई कराये, साथ ही कूड़ा पात्र में पड़े कूड़ा का निस्तारण नियमित कराये। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी, ईओ को निर्देश दिये कि ग्रामीण/शहरी इलाके से यदि गंगा?यमुना/सहायक नदियों में ड्रेनेज का निस्तारण हो रहा है, का सर्वे कर रिपोर्ट से अवगत कराये साथ ही उपायुक्त उद्योग एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी संयुक्त रूप से सर्वे कर यदि नदियो में ड्रेनेज/वेस्ट का निस्तारण हो रहा हो तो कि रिपोर्ट से अवगत कराये। उन्होंने कहा कि गंगा की धारा को स्वच्छ, अविरल बनाये रखने हेतु नागरिकों को जागरूक किया जाय।
जिला पर्यावरण समिति की बैठक में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जैव चिकित्सा अपशिष्ट, ई?वेस्ट प्रबंधन, सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम आदि बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक की जब्तीकरण की कार्यवाही नियमित करने के निर्देश संबंधितो को दिये। व्यापारियों/दुकानदारो को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करे साथ ही कपड़े/जूट के थैले का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित भी करें। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन संवेदनशीलता के साथ करते हुए इसका निस्तारण नियमानुसार कराये। जैव चिकित्सा अपशिष्ट का निस्तारण सही तरीके से कराये साथ ही प्राईवेट अस्पतालों में जैव चिकित्सा अपशिष्ट का निस्तारण सही ढंग से हो, हेतु निगरानी बनाये रखे, साथ ही औचक निरीक्षण भी करें यदि निस्तारण सही ढंग से नही हो रहा हो तो नोटिस देते हुए चेतावनी दी जाय, यदि पुनरावृति हो तो नियमानुसार कड़ी कार्यवाही भी की जाय। ग्रामो मे कूड़ा निस्तारण हेतु कितने आर0आर0सी0 सेंटरों बन गए है और कितने क्रियाशील है, कि रिपोर्ट से अवगत कराने साथ ही जनपद में संचालित बायो गैस प्लांट की क्षमता, उत्पादन की रिपोर्ट से अवगत कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये। वर्ष 2024?25 में रोपित किये गए पौधों की स्थिति की रिपोर्ट से अवगत कराने के निर्देश संबंधितो को दिया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार मीना, अपर जिलाधिकारी न्यायिक धीरेंद् प्रताप, डीएफओ रामानुज त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी प्रमोद सिंह चंद्रौल, डीडीएजी राममिलन सिंह परिहार, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी श नवल किशोर सचान, नामित सदस्य/संयोजक नमामि गंगे शैलेन्द्र शरन सिंपल, नामित सदस्य पंकज त्रिवेदी, दीपक श्रीवास्तव, समस्त ईओ सहित सम्बंधित उपस्थित रहे।