महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने योग कर किया जागरूक, बताई प्राथमिकता

चकिया- स्थानीय सावित्रीबाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शुक्रवार की सुबह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉक्टर संगीता सिन्हा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सेवा योजना और रोवर्स रेंजर के संयुक्त तत्वाधान में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के योग जिसमें आसान, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, शीर्षासन, मयूरासन सहित तमाम प्रकार से योग कर लोगों को लाभान्वित किया।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ संगीता सिन्हा ने कहा कि वर्तमान समय में बढ़ते भौतिकवादी युग में मानव के रहन-सहन और खान-पान से विभिन्न प्रकार के शारीरिक और मानसिक तनाव में वृद्धि हो रहा है, इस तनाव से मुक्त होने के लिए योगासन बहुत ही लाभदायक है। प्रत्येक लोगों को अपने जीवनचार्य में उपयोग कर शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करना बेहद जरूरी है।

इसके साथ ही तहसील क्षेत्र के उसरी गांव स्थित पंडित बच्चन जी महाविद्यालय परिसर में प्रबंधक अजय कुमार पांडेय के नेतृत्व में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं और विद्यालय के अध्यापक अध्यापिकाओं द्वारा योग कार्यक्रम का आयोजन कर विभिन्न प्रकार के योग कर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान अभिषेक कुमार पांडेय ने कहा कि प्रतिदिन योग करने से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता मजबूत होती है, योग करने से व्यक्ति पूरी तरह से निरोग रहता है उसे जल्दी बीमारी नहीं होती है, ऐसे में अपनी शारीरिक ऊर्जा और उन्नति को बढ़ाने के लिए योग करना बहुत ही जरूरी है।

वही कमलाचंद्र इंटरनेशनल स्कूल में प्रबंधक विकास कुमार पांडेय के नेतृत्व में भी छात्र-छात्राओं ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लेकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अपनी हिस्सेदारी निभाते हुए योग किया। और खास तौर से उन लोगों से अपील किया जो की अधिक समय तक सुबह के समय में सोने के आदती है, उन्हें सुबह उठकर योग करने के प्रति जागरूक किया।

इस दौरान सतीश पांडेय,नीलम पांडेय,रितु पांडेय,ममता पांडेय,सहित तमाम लोग मौजूद रहे।