होटल रिजार्ट एसोसिएशन की बैठक सम्पन्न, ग्राहकों को बेहतर सेवा देने पर हुई चर्चा

बहराइच। होटल रिजार्ट वेल्फेयर एसोसिएशन की एक अति महत्वपूर्ण बैठक सोमवार देर शाम ब्लिस रिजार्ट पर सम्पन्न हुई।
एसोसिएशन के उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता मनीष मल्होत्रा ने बताया कि बैठक में रिजार्ट होटलों पर आए दिन आने वाली समस्याओं, होटल व रिजार्ट व्यवसाय की घटती आय व बढ़ते खर्च के बावजूद बदली हुई परिस्थितियों में ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने से संबंधित महत्वपूर्ण फैसले लिए गये।
बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष बृजमोहन मातनहेलिया ने कहा कि रिजार्ट मालिकान के समक्ष कोविड के बाद नये हालातों में व्यापार घटा है लेकिन खर्चे बेतहाशा बढ़े हैं। कुछ होटल व रिजार्ट तो ऐसे भी हैं जिनके खर्चे ही नहीं पूरे हो पा रहे हैं। किंतु हमारा व्यवसाय ऐसा है जिसमें हम ग्राहक सेवा व खर्चों में कमी नहीं ला सकते।
महामंत्री गौतम मल्होत्रा ने कहा कि हर क्षेत्र में बढ़ी महंगाई के सापेक्ष होटल रूम टैरिफ नहीं बढ़ पा रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों के प्रति सेवा भाव बनाए रखते हुए उनकी सर्विस में कमी लाए बगैर अपनी आय बढ़ाने के विषय में सोचना होगा।
संरक्षक केदार मातनहेलिया ने बुकिंग स्थगित या निरस्त होने पर एडवांस वापसी के विषय पर अपने विचार प्रकट किए।
उपाध्यक्ष कुलदीप सिन्हा ने कहा कि बुकिंग स्थगित या निरस्त होने पर प्रापर्टी मालिकान को एडवांस वापस नहीं करने पर भी नुकसान ही होता है क्योंकि बुकिंग के सापेक्ष रिजार्ट प्रबंधन भी अपने वेंडरों व लेबर को एडवांस दे चुके होते हैं। ऐसे में बुकिंग निरस्त या स्थगित करने की स्थिति में ग्राहकों को भी होटल रिजार्ट संचालन की फिजिबिलिटी के विषय में सोचना चाहिए।
कोषाध्यक्ष आशीष केडिया ने कैटरिंग व रिजार्ट पर काम करने आए अन्य वेंडरों से अन्य शहरों की भांति वेंडर शुल्क लिए जाने पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि वेंडर से मामूली वेंडर शुल्क लेने से ग्राहक पर कोई भार नहीं आएगा और हमारी सेवाएं भी बेहतर होंगी। इस बिंदु पर सभी सदस्य सहमत हुए।
वरिष्ठ संरक्षक केदार मातनहेलिया व सदस्य अनुज मातनहेलिया ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में कार्यक्रम से 15 दिन पूर्व तयशुदा पूरा भुगतान लेना अनिवार्य करने की आवश्यकता है। इस पर सभी सदस्य एक राय हैं और इससे ग्राहकों की तरफ से ऐतराज होने की भी कोई वजह नहीं है।
बैठक को अध्यक्ष बृजमोहन मातनहेलिया, संरक्षक केदार मातनहेलिया, उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता मनीष मल्होत्रा, उपाध्यक्ष कुलदीप सिन्हा, महामंत्री गौतम मल्होत्रा, कोषाध्यक्ष आशीष केडिया, वरिष्ठ सम्मानित सदस्य लव मल्होत्रा, अनुज मातनहेलिया, अंकित अग्रवाल, संतोष चौरसिया, हर्षदीप मल्होत्रा सहित अन्य होटल रिजार्ट व्यवसाइयों ने संबोधित किया।