अबकी बार 90 पार मतदान के लक्ष्य को संजीवनी प्रदान कर गये एल. वेकटेशवर लू -

बहराइच - विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) अन्तर्गत विकास भवन सभागार में आयोजित मतदाता जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का उ.प्र. प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी एवं राज्य ग्राम्य विकास संस्थान के महानिदेशक/मुख्य अतिथि एल. वेंकटेश्वर लू ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना के साथ दीप प्रज्ज्वलित व मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर परिषदीय विद्यालय फखररपुर की छात्राओं द्वारा स्वागतगीत प्रस्तुत किया गया।
मतदाता जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री लू ने जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने हेतु किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य यह होना चाहिए कि हम अधिक से अधिक लोगों को मतदान केन्द्रों तक ला सकें। उन्होंने कहा कि पूर्व के अनुभव से हमें ज्ञात होता है कि 60 प्रतिशत के आसपास आकर हम ठिठक जाते हैं। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से हमें उन 40 प्रतिशत लोगों तक पहुॅचना है जो प्रायः मतदान को तरजीह नहीं देते हैं।
मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों,कर्मचारियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित स्टेक होल्डर्स को श्री लू ने सुझाव दिया कि हमें मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाना है। हमें वोटर को बताना होगा कि मज़बूत लोकतन्त्र के लिए एक-एक वोट कितना महत्वपूर्ण है। श्री लू ने कहा कि यदि हम मतदाता को मतदान के महत्व को समझाने में सफल हो गये तो फिर हमें उसे मतदान केन्द्र तक लाना नहीं पड़ेगा बल्कि मतदान को वह अपना फर्ज़ समय कर खुद तो वोट देने के लिए आयेगा ही साथ अपनेे सम्बन्धियों और ईष्ट मित्रों को भी स्वेच्छा से मतदान के लिए प्रेरित भी करेगा। श्री लू ने कहा कि हमें मतदान का महत्व समझाकर मतदाता के मन में मतदान के प्रति न्यूक्लियर रिएक्शन का प्रारम्भ करना है। फिर सब काम अपने आप होते चले जायेंगे।
मुख्य अतिथि श्री लू ने कहा कि मतदान प्रतिशत में इज़ाफे के लिए हमें न्यून से न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले बूथों का चिन्हॉकन कर वहॉ पर उन कारणों को दूर करना है जो जिनके कारण मतदान प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं इसलिए हमें अपनी ओर से विशेष प्रयास करना होगा। जागरूकता कार्यक्रम के तहत हमें अधिक से अधिक मतदाताओं तक अपनी पहुॅच को बढ़ाना होगा, मतदान केन्द्रों पर आयोग की मंशानुरूप बेहतर से बेहतर प्रबन्ध करने होंगे और लोगों के यह बताना होगा मतदान लोकतन्त्र का महापर्व है इसलिए हम सभी लोगों को मिलजुलकर इसे अन्य त्यौहारों की तरह सेलिब्रेट करना है।
जिलाधिकारी डॉ.दिनेश चन्द्र ने मुख्य अतिथि को जनपद में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि ??2022 में 90 पार का वादा?? के थीम को लक्ष्य मानते हुए जिला मुख्यालय से लेकर गॉव-गॉव तक लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डॉ.चन्द्र ने बताया कि जिले में दिव्यांग, बुज़ुर्ग तथा युवा मतदाताओं के साथ साथ अन्य वर्ग के सभी स्त्री-पुरूष मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में मतदाता प्रतिशत में इज़ाफे के लिए ज़मीनी स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। जिले के मतदाताओं को मतदान निमंत्रण पत्र भेंज कर उनसे मतदान की अपील की जा रही है। कार्यशाला को स्वीप नोडल मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार द्विवेदी, सीएमओ डॉ.एस.के.सिंह, डीडीओ राजेश कुमार मिश्र, डीआईओएस डॉ.चन्द्रपाल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी,शिक्षण संस्थाओं के प्रिन्सिपल्स, शिक्षक-शिक्षिकाएं,बीडीओ व बीईओ सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।