चकिया- नगर के इस महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता विषय पर किया गया संगोष्ठी का आयोजन

चकिया- नगर के इस महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता विषय पर किया गया संगोष्ठी का आयोजन

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया - स्थानीय बाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शुक्रवार को विवेकानंद सभागार में आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत योजना के अंतर्गत मतदाता जागरूकता विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमें मुख्य रुप से विषय विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ प्रियंका पटेल ने कार्यक्रम का आयोजन करते हुए कहा कि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा व निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम स्वीप के रूप में अधिक जाना जाता है।यह भारत में मतदाता,शिक्षा मतदाता, जागरूकता का प्रचार प्रसार करने,व मतदाता की जानकारी बढ़ाने के लिए,एक प्रमुख कार्यक्रम है। वर्ष 2009 में हम भारत के निर्वाचन को को करने और उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित बुनियादी जानकारी से लैस करने की दिशा निर्देश में कार्य किया जा रहा है। शिव का प्रमुख लक्ष्य सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करके भारत में सही मायने में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। यह कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के सामान्य एवं लक्षित ऐसे इंटरनेशनल पर आधारित है। जो राज्य के सामाजिक आर्थिक सांस्कृतिक और जनसंख्या की प्रोफाइल के साथ-साथ निर्वाचनों के पिछले चक्रों में निर्वाचक की सहभागिता इतिहास और इनसे मिले सीख के अनुसार अभिकल्पित किए गए हैं।

वह एक कार्यक्रम के दौरान डॉ सरवन कुमार यादव, रमाकांत गौड़, विश्व प्रकाश शुक्ला, श्याम बाबू समेत अध्यापक कर्मचारी व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।