नवीन एकलब्य विद्यालय को तत्काल खोलने की मांग, सौपा एसडीएम को ज्ञापन -पालक संघ

पिथौरा: नगर में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित एकलव्य विद्यालय इन दिनों समस्याओं से जूझ रहा है। ना तो यहां शिक्षक हैं और ना ही विद्यार्थियों के लिए भवन। अगस्त माह से विद्यालय प्रारंभ किए जाने शासन का निर्देश प्राप्त हुआ तब से लेकर आज तक विद्यालय खुला ही नहीं जिससे छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकार में होता जा रहा है। आज बुधवार 28 सितंबर को एकलव्य विद्यालय में एसडीएम रितु हेमनानी के साथ पालकों की बैठक आहूत की गई थी जिसमें पालकों ने अपनी मांगों को रखते हुए एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।

बैठक में उपस्थित पालकों ने एसडीएम को गिनाई खामियां

बता दें कि एकलव्य विद्यालय को कोविड केयर सेंटर के रूप में कोरोना काल के समय तब्दील कर दिया गया था। इस कारण पठन-पाठन कार्य बंद कर दिया गया था। यह भी बताते चलें कि एकलव्य विद्यालय का नवीन भवन महासमुंद के भोरिंग में तैयार हो चुका है। किंतु ठेकेदार द्वारा विभाग को अभी हैंडओवर नहीं किया गया है।इस कारण बच्चे पढ़ाई के नाम पर भटक रहे हैं। सीबीएसई माध्यम से पढ़ाए जाने वाले महासमुंद जिले के इस असद विद्यालय में 300 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

जिला स्तरीय नवीन एकलब्य विद्यालय की शुरुआत सन 2017 से पिथौरा जिला महासमुंद में संचालित हो रहा है तथापि एकलब्य का खुद का भवन नही है।

नवीन एकलब्य विद्यालय में प्रतिवर्ष कक्षा 6वी के लिए प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से मेरिट आधार पर कुल 60 बच्चों का चयन जिसमें 30 बालक और 30बालिकाओं का कक्षा के बढ़ते क्रम में प्रतिवर्ष प्रवेश दिया जा रहा है।

एकलब्य सन 2017 से संचालित है और अभी वर्तमान में कक्षा 6वी से 10वी तक कुल 300 बच्चे अध्ययनरत है।,यह विद्यालय आवासीय विद्यालय है अतएव 300 बच्चों के लिए सेटअप अनुसार पर्याप्त विद्यालयीन स्टाफ की भर्ती किया जाना अनिवार्य है।

प्रशासन स्तर पर अप्रैल 2021 विगत 6 महीने से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है जो अभी तक पूर्ण नही हुआ है इससे बच्चों के पढ़ाई की समस्या को ध्यान में रखते हुए तत्काल भर्ती प्रक्रिया को पूरा करवाने हेतु सम्बंधित विभाग को आदेशित करने आग्रह किया गया है।

उक्त समस्याओं के बारे में समय समय पर संबधित विभाग को ध्यान में लाते हुए एकलब्य के समस्त पालकों द्वारा आज ज्ञापन दिया गया।

बैठक में पालको द्वारा एसडीएम रितु हेमनानी को ज्ञापन सौंपते कर चेतावनी देते हुए कहा कि समस्याओं का समाधान तत्काल नहीं होने की स्थिति में सर्व आदिवासी समाज एवं एकलब्य स्कूल के समस्त पालकों द्वारा उग्र आन्दोलन हेतु बाध्य होना पड़ेगा।

बता दें कि इसके पूर्व भी सर्व आदिवासी समाज द्वारा इस समस्या को उठाया गया था तथा शासन प्रशासन को अवगत कराकर ध्यान आकृष्ट कराया जा चुका है इसके बावजूद समस्या का निराकरण नहीं होने से समाज उद्वेलित नजर आ रहा है।आज हुई बैठक में पालक संघ के अध्यक्ष विनोद दीवान, बिरेन्द्र कुमार ठाकुर, ईश्वर भोई, बलराम दीवान, बनमाली सिंह राठिया, कांति राठिया, अंजोर बरिहा, चमन ध्रुव, रामलाल ठाकुर, रामसिंह सिदार, जनक सिंह नेताम,ईश्वर बरिहा, मुंशीलाल दीवान, खिलावन दीवान, केदारनाथ दीवान, कांतिलाल ठाकुर,दौलत भोई,रतन सिंह पोर्ते, डोमार सिंह,जगतराम मांझी,तुलाराम नेताम,सुरेंद्र बरिहा,पंचराम सिदार,देवनारायण युवराज सिदार,बसंत पारेश्वर, आदि पालक गण प्रमुख रूप से उपस्थित थे