चंदौली- जनपद में यहां खुद हाथों में छाता लेकर पैदल ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने निकल पड़े डीएम

चंदौली जनपद में यहां खुद हाथों में छाता लेकर पैदल ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने निकल पड़े डीएम

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय�

धानापुर- डीएम संजीव सिंह सोमवार को धानापुर ब्लाक के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने पहुंचे। तेजबारिश के बावजूद हाथ में छाता लेकर नौघरा गांव में गाड़ी से उतरे और लगभग 500 मीटर दूर बूढ़ेपुर गांव तक पैदल गए। आलाधिकारियों के लंबे काफिले को साथ लेकर बाढ़ क्षेत्र में पैदल निकल पड़े डीएम की यह कार्यशैली देख इलाके के लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। वे बूढ़े पुर गांव में डीबीएम संयोजक गोविंद उपाध्याय के आवास पर ग्रामीणों, किसानों, आम लोगों तथा अधिकारियों के साथ खुला संवाद कर विभिन्न समस्याओं से अवगत हुए।और समस्याओं से संबंधित विभिन्न अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उनका व्यवहार एवं सार्थक संवाद किसानों के लिए उनके दर्द पर मरहम लगाने जैसा रहा।�

बताते चलें कि चंदौली जनपद में गंगा नदी में जलस्तर की वृद्धि होने के कारण समीपवर्ती गांव में आई बाढ़ की स्थिति को देखने के लिए सोमवार को जिलाधिकारी संजीव सिंह ने धानापुर ब्लाक अंतर्गत नौघरा, बूढ़ेपुर, हिंगुत्तरगढ़, दीया मढ़ियापर,प्रसहटा, सहित अन्य बाढ़ ग्रस्त गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी चिन्हित स्थानों पर बाढ़ चौकी की तत्काल स्थापना करें। गाना जिला पंचायत राज अधिकारी को बांट चौकी स्थापित होने वाले स्थान की साफ सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों की टीम गठित करने के भी निर्देश दिए। और कहा की ऊंचा स्थान देखकर ही बार चौकी बनाई जाए। यदि आवश्यक हो तो बाढ़ चौकियों के लिए विद्यालय एवं पंचायत ग्राम आदि का चयन किया जाए और वहां पर लाइट की समुचित व्यवस्था, तथा डीडीटी का छिड़काव करवाया जाए। वहीं उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि बाढ़ ग्रस्त गांव में पर्याप्त मात्रा में दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डाक्टरों व सहायकों की हर समय ड्यूटी बनाए रखें। और गांव में एंटी स्नेक वेनम को व्यवस्था जरूर करें। क्योंकि इस समय बारिश के मौसम में विषैले जंतु वह जानवर निकल सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को पर्याप्त मात्रा में राशन की व्यवस्था करने के साथ ही हिदायत दिया कि किसी भी व्यक्ति को राशन की कोई समस्या ना होने पाए। वह वही तत्काल लाइट की व्यवस्था करने के लिए विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को भी निर्देश दिए।

वही इस संबंध में डीएम संजीव सिंह ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में बाढ़ नियंत्रण के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई। और यह कंट्रोल रूम 24 घंटे लगातार चालू रहेगा। कंट्रोल रूम के फोन नंबर 05412- 262557 पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी सकलडीहा अजय मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी जिला पूर्ति अधिकारी सहित कई विभागों के अधिकारी कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद रहे।