एक परिवार जो कहलाता है डॉक्टर्स की खान

इरादे और सफलता पाने की जिद के आगे सब कुछ संभव है,ऐसी ही एक जिद की थी नागौर जिले के कुचामन के राजकीय चिकित्सालय में कार्यरत वरिष्ठ सर्जन डॉ. सलीम मोहम्मद राव के पुत्र समीर राव ने और अब उसको हकीकत में भी बदल डाला है । बचपन से ही पिता डॉ सलीम राव को गरीब और असहाय बीमार लोगों की चिकित्सकीय सेवा करते देख समीर राव ने भी एमबीबीएस कर चिकित्सक बनने का लक्ष्य तय किया और कड़ी मेहनत कर इस लक्ष्य को पूरा भी कर लिया है । समीर राव एमबीबीएस

,फाइनल उत्तीर्ण कर चिकित्सक बन गए है और अपने परिवार के साथ मातृभूमि कुचामन सिटी का नाम भी रोशन किया है । पिता डॉ मोहम्मद सलीम राव ने बताया कि समीर ने जयपुर के प्रतिष्ठित एसएमएस मेडीकल कॉलेज से एमबीबीएस पूरा किया है। उन्होंने बताया कि समीर अपने पहले प्रयास में ही एमबीबीएस में चयनित हो गया था इसके बाद अगले पांच साल तक कड़ी मेहनत पढ़ाई करता रहा और अब आए अंतिम वर्ष के परिणाम में करीब 70 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण होकर समीर ने एमबीबीएस पूरा कर लिया है। अब वह एक साल इण्टर्नशिप करेगा।

चिकित्सको की खान कहलाता है कुचामन का राव परिवार

ऐसा नही है कि कुचामन सिटी के इस राव परिवार में पिता डॉ सलीम राव और
अब एमबीबीएस करने वाले बेटे समीर राव ,दो ही चिकित्सक है ,इस परिवार को कुचामन में चिकित्सकों की खान कहा जाता है । डॉ सलीम राव के पिता स्व. डॉ शफी मोहम्मद राव क्षेत्र ही नही बल्कि नागौर जिले के मशहूर चिकित्साकर्मी के तौर पर पहचान रखते थे इसके साथ ही डॉ सलीम राव के बड़े भाई डॉ शकील अहमद राव, शिशु रोग विशेषज्ञ है और उन्होंने कुचामन के राजकीय अस्पताल के प्रभारी पद को भी सम्भाला है । छोटे भाई डॉ साबिर राव जोधपुर में कार्यरत है और वहां के प्रतिभाशाली चिकित्सको में उनका शुमार है । जिस परिवार में पहली दो पीढियां डॉक्टर हो , तो इस परिवार की तीसरी पीढ़ी भी अपने बड़ो के नक्शे कदम पर चली है और डॉ शकील राव के पुत्र सोहेल राव और पुत्री सना राव के साथ साथ डॉ समीर राव की बहन और डॉ सलीम राव की पुत्री शीबा राव भी एमबीबीएस कर चिकित्सक बन चुके है और पीजी की तैयारी कर रहे है ।डॉ सलीम राव के छोटे भाई डॉ साबिर राव के पुत्र शाहीन राव भी परिवार के अन्य सदस्यों के पदचिन्हों पर।चलते हुए उदयपुर से एमबीबीएस कर रहे है ।

राव परिवार है मिसाल

मुस्लिम समुदाय में शिक्षा और जागरूकता की कमी को हमेशा महसूस किया जाता रहा है लेकिन कुचामन शहर का राव परिवार इन दोनों में ही दूसरों के लिए प्रेरक का काम कर रहा है क्योंकि जहां किसी परिवार में एक चिकित्सक होना भी बड़ी बात मानी जाती है, वही इस परिवार का तकरीबन हर सदस्य चिकित्सक है और जो अपने जीवन मे चिकित्सक बनने का लक्ष्य रखते है उनके लिए ये परिवार प्रेरणा कहा जा सकता है । चिकित्सा के क्षेत्र के साथ साथ राव परिवार समाजसेवा के क्षेत्र में भी अग्रणी कहा जा सकता है । खुद डॉ सलीम राव ,उनकी पत्नी आबिदा राव जो पूर्व में पार्षद भी रह चुकी है ,सामाजिक कार्यो के लिए हमेशा तत्पर दिखे हैं । जहां भी उन्हें याद किया जाता है वह वहां मदद के लिए तैयार रहते हैं।

पूरे प्रदेश से मिल रही बधाइयां

डॉ सलीम राव कुचामन में एक सेवाभावी चिकित्सक के रूप में जाने जाते है और उनके पुत्र समीर राव के एमबीबीएस कर चिकित्सक बनने पर क्षेत्र ही नही बल्कि देश- प्रदेश से उन्हें बधाइयां और शुभकामनाएं मिल रही है । स्थानीय विधायक और उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरीं, शिक्षाविद रफ़ीक़ अहमद उस्मानी, वैद्य श्याम स्वरूप गौड़, शिक्षाविद मधुसूदन पारीक, मदरसा इस्लामिया सोसायटी के कार्यवाहक अध्यक्ष सलीम मणियार, उपाध्यक्ष हबीब सोलंकी, सचिव सलाम खान, कैशियर इस्माईल शाह, कुचामन विकास समिति के अध्यक्ष ओम प्रकाश काबरा,कार्यकारी अध्यक्ष नटवर बकता, मुस्लिम एजुकेशन एंड वेल्फ़ेयर सोसायटी के अध्यक्ष शकील क़ुरैशी, उपाध्यक्ष जहीर खान, सचिव अकीक अहमद उस्मानी ,लायंस क्लब कुचामन सिटी के वरिष्ठ लॉयन श्याम सुंदर मंत्री, अध्यक्ष श्याम सैनी, सचिव हेमराज पारीक, लायंस क्लब कुचामन फोर्ट के अध्यक्ष लायन राम काबरा, महावीर इंटरनेशनल के सुभाष पहाड़िया,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ वीके गुप्ता, डॉ कल्पना गुप्ता, डॉ इशाक देवड़ा, डॉ लुकमान खान, डॉ चैनाराम, डॉ जगदीश महला, डॉ हरेंद्र नेत्रा, आईएमए अध्यक्ष डॉ बीएल गावड़िया, डॉ ओपी बिसू, डॉ एसडी पाराशर, पार्षद पत्रकार अयुब शेख, पत्रकार विजय पारीक, पत्रकार सद्दाम रंगरेज, पार्षद फारूख कलाल ,बजरंग जांगिड़ सहित क्षेत्र के चिकित्सकों, समाजसेवकों और प्रबुद्ध जनों के साथ साथ देश प्रदेश में।डर7 सलीम राव के परिचित मशहूर चिकित्सको और राजनेताओं ने डॉ समीर राव के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाए प्रेषित की है