जिला कलेक्टर ने जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नर्सिंग स्टाॅफ का किया सम्मान

सोनू पारीक

अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर


नागौर। जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी, जिसके रोकथाम व बचाव को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-ढाणी तक हैल्थ स्क्रीनिंग में लगी हुई है।
जिला कलक्टर ने कहा कि इस महामारी के संक्रमण से कोरोना पाॅजिटिव मरीजों में से अधिकांश का ईलाज कर उन्हें ठीक करने में चिकित्सकों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जिन्होंने योद्धा के रूप में काम किया है, उन नर्सिंग कर्मियों की जितनी सराहना की जाए, उतनी कम है। यादव ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पैरामेडिकल स्टाॅफ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया। जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने कहा कि नर्सिंग स्टाॅफ चिकित्सा सेवाएं की मुख्य धुरी है। यही एकमात्र चिकित्सकीय स्टाॅफ है जो गर्मी-सर्दी, बारिश हर परस्थिति में गांव-ढाणी तक तैनात रहकर आमजन को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाता है। कोरोना महामारी के संक्रमण में योद्धा के रूप में काम करने वाले नर्सिंग स्टाॅफ के जज्बे को सलाम।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुकुमार कश्यप ने कहा कि फलोरेंस नाइटिंगल ने नर्सिंग सेवा की परिकल्पना को साकार किया, जिसे गांव-ढाणी तक सफलता दिलाने काम हमारा वर्तमान नर्सिंग स्टाॅफ कर रहा है। डाॅ. कश्यप ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौर में नागौर के नर्सिंग स्टाॅफ ने काबिलेतारीफ काम किया है और अब भी युद्ध स्तर पर लगा हुआ है। राजकीय जेएलएन अस्पताल के पीएमओ डाॅ. शंकरलाल ने कहा कि नर्सिंग स्टाॅफ चिकित्सा सेवाओं की मुख्य धुरी हैं। उन्होंने कहा कि जेएलएन अस्पताल, कोविड-19 डेडिकेटेड अस्पताल बना हुआ है। यहां भर्ती होने वाले कोरोना पाॅजिटिव मरीजों को उपचार करने और इनमें से अधिकांश को ठीक करने में नर्सिंग स्टाॅफ का योगदान बेहत्तरीन रहा है, इसके लिए वे प्रशंसा के पात्र हैं। इस मौके पर खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. महेन्द्रसिंह मीणा, सीएमएचओ कार्यालय के प्रशासनिक अधिकारी रामकुमार टेलर, जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल, नर्सेज एसोसिएशन के पदाधिकारी हरीश चैधरी, सामाजिक कार्यकर्ता सुनील सोलंकी भी मौजूद थे।
इन नर्सिंग कार्मिकों का हुआ सम्मान
अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने मंगलवार को राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नियुक्त मालती चैधरी, मौली कुट्टी, राजकीय जेएलएन अस्पताल में नियुक्त अनिता रामावत, खुशालीराम, कोरोना आरआरटी टीम, नागौर ब्लाॅक की सरोज वर्मा, दुर्गा डूडी, मंजू कुड़ी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इनके अतिरिक्त राजकीय अस्पताल, कुचामन सिटी में नियुक्त अंजु भार्गव, राजकीय सीएचसी परबतसर में तैनात सुरेश गोदारा तथा राजकीय अस्पताल, लाडनूं में नियुक्त विजेन्द्र झाझड़िया को भी उत्कृष्ट नर्सिंग स्टाॅफ का प्रशस्ति पत्र जारी किया गया है।