चन्दौली- बैंक में अप्रिय घटना होने पर कैसे निपटेगी पुलिस, एसपी ने जांचा रिस्पांस टाइम।

चन्दौली- बैंक में अप्रिय घटना होने पर कैसे निपटेगी पुलिस, एसपी ने जांचा रिस्पांस टाइम।

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

चन्दौली- सोमवार को एसपी अमित कुमार ने चन्दौली स्थित बैंक ऑफ इंडिया की शाखा का निरीक्षण कर शाखा प्रभारी को आवश्यक निर्देश दिया। इस दौरान एसपी ने किसी भी आकस्मिक घटना के घटित होने पर पुलिस के रिस्पांस टाइम को चेक कराया।

आपको बताते चलें कि एसपी अमित कुमार द्वारा जनपद के सारे अधिकारी व थाना प्रभारियों को बैंक चेकिंग के संबंध में दिए गए निर्देश के क्रम में समस्त थाना, चौकी, हल्का प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र मे पड़ने वाले बैंक, एटीएम ग्राहक सेवा केंद्रो के आस-पास, अंदर-बाहर सघन चेकिंग कर बैंक आदि में लगे सीसीटीवी, सायरन, सुरक्षा व्यवस्था व संदिग्ध व्यक्तियों वाहनों की चेकिंग किया गया।

इस दौरान पुलिस ने बैंक में उपस्थित लोगों को बैंक खाते से ऑनलाइन होने वाले फ्राड से किस प्रकार बचे और किन-किन बातों का रखे ध्यान जैसे- बैक के द्वारा आप के खाते के संबंध में फोन पर किसी प्रकार की जानकारी नही ली जाती है, किसी को भी ओटिपि, एटीएम कार्ड, सीवीवी,पासवर्ड किसी भी व्यक्ति को न दे आदि के बारे में जागरूक किया गया।

*इस दौरान पुलिस ने आम जनता को एक मैसेज दिया:*
ऑनलाइन फ्राड सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक आईडी आदि को हैक करके किया जा रहा है। आप सजग रहे अपनों को जागरूक करें, नीचे दिए गए बिंदुओं पर अमल करें।

1- आप अपने फेसबुक आईडी/मैसेंजर पासवर्ड को कुछ-कुछ समय पर बदलते रहे।

2- पासवर्ड में नंबर, अंग्रेजी/हिंदी के शब्द, सहित विशेष चिन्हों को मिला कर के ही बनाये।

3- अपने फेसबुक आईडी/मैसेंजर को लॉगिन करने पर लॉगआउट जरूर करें।

4- यदि आप से कोई अपने फेसबुक आईडी/मैसेंजर के माध्यम से किसी परेशानी को बता कर पैसों की मांग कर रहा है तो आप उस व्यक्ति के पास दूरभाष के माध्यम से कॉल कर के या उसके पास जाकर के जरूर कन्फर्म करें।

5- यदि किसी के साथ इस प्रकार का फ्राड हुआ है या होता है तो इसकी सूचना नजदीकी थाने अथवा साइबर सेल को तत्काल जरूर दें। जिससे कार्यवाही की जा सके।