कोरोना की दहशत: खुले आसमान के नीचे खड़े होकर दे रहे आजान, मांग रहे दुआएं

सुलतानपुर. विश्व भर मे हर एक कोरोना वायरस महामारी से सहमा हुआ है। देश मे इसके दस्तक भर से सरकार सतर्क हो गई। प्रधानमंत्री की एक अपील पर पहले चौबीस घंटे मे लोग घरों मे दुबक गए। क्या हिंदू और क्या मुसलमान हर एक राष्ट्र और राष्ट्र के लोगों की सलामती के लिए प्रार्थना और दुआएं कर रहा। ख़ास बात ये के जहां नवरात्रि के मौके पर हिंदू समुदाय के लोगों ने इस महामारी से निजात दिलाने के लिए भगवान की आराधना की वही मुस्लिम समुदाय के लोग पांच समय की नमाज़ के अलावा पिछले दो दिनो से रात दस बजे छत पर जाकर खुले आसमान के नीचे पहले आजान दे रहे और फिर मुल्क वासियों की सलामती की दुआएं मांग रहे।

मंगलवार को प्रधानमंत्री की देश मे लाक डाउन अपील के बाद रात 12 बजे से इस पर अमल शुरू हो गया। 21 दिनो तक लोगों को घरों मे रहने की हेदायत है। इससे हर एक ने अंदाजा लगा लिया के महामारी से खतरा बड़ा है तभी तो सरकार पूरी तरह चौकन्नी है। इस क्रम मे जिले मे मंगलवार को मुस्लिम इलाको मे लोगों ने अपने-अपने घर की छतों पर जाकर आजान दी। बुधवार को फिर रात दस बजे एक साथ अनेको घरों से आजान की आवाज सुनी गई। खुले आसमान के नीचे आजान देकर लोग रो-रो कर देश की सलामती के लिए दुआएं मांगते रहे।

उधर 21 दिनो तक घरों मे रहने वाली अपील से गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों पर मायूसी साफ देखी जा रही है। इनके परिवारो मे इस बात की फिक्र है के जब मजदूरी ही नही करेगे तो बच्चों और परिवार का पेट कैसे पालेगे। हालांकि सरकार ने कुछ पैसे दिए हैं, लेकिन जिसका नाम सूची मे नही है उनकी आंखो के सामने अंधेरा छाया है। वही कुछ सामाजिक संगठन और कुछेक भले मानस लोग ऐसे परिवार की मदद के लिए आगे आए हैं। वैसे इस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सावधानी बरतने और सरकार के निर्देश पर अमल करने की जरूरत है।