दंगल में पहलवानों ने की जोर आजमाइश,चकिया के शमशेर  ने बुंदेलखंड के पहलवान को दी पटकनी,आकर्षक रही कई कुश्तियां

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया-भगवान श्री कृष्ण की बरही के उपलक्ष्य में होने वाले लतीफशाह मेले के तीसरे दिन मंगवार को चकिया नगर की दंगल कमेटी द्वारा माँ काली जी के पोखरे पर विराट कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के अलावा कई प्रदेशों से आए पहलवानों ने जोर आजमाइश की।दंगल में डेढ़ दर्जन कुश्तियां हुई।

दंगल कार्यक्रम का शुभारम्भ विधायक कैलाश खरवार ने फीता काटकर किया।वहीं दंगल को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि दंगल भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा हैं, जिसे संरक्षित करने की जरूरत हैं।उन्होने कहा कि मिट्टी के अखाड़े में कुश्ती को जीवंत रखने के लिए सरकार प्रयासरत हैं। कहा कुश्ती दंगल देश की परम्परा का एक हिस्सा रहा है। जिसे आने वाले पीढ़ियों को बचा कर रखना होगा।

कुश्ती दंगल में सबसे महंगी कुश्ती 25 हजार रुपए की चकिया के पहलवान शमशेर और बुंदेलखंड के पहलवान श्याम के बीच हुई।जिसमें शमशेर चौहान ने श्याम को पटखनी दी।21 हजार की इनामी कुश्ती चंदौली के पहलवान राहुल बेलवानी और बीएलडब्ल्यू के पहलवान यशवंत गिरी के बीच हुई जिसमे राहुल बेलवानी ने यशवंत गिरी को को परास्त किया। वहीं 21 हजार की ही इनामी कुश्ती नैपुरा के पहलवान सौरभ और हरियाणा के पहलवान संटी के बीच हुई जो बराबरी पर छुटी। इसके साथ ही नैपुरा के पहलवान शंकर और गोंडा के पहलवान लालजी कुशवाहा के बीच 13 हजार की हुई इनामी कुश्ती बराबरी पर छुटी। दंगल में नौगढ़ की महिला पहलवान वंदना चौहान और मुबारकपुर की पहलवान पूनम के बीच हुई कुश्ती आकर्षण का केंद्र रही। जिसमें वंदना ने पूनम को पटखनी दी।
विराट कुश्ती दंगल में बनारस के अलावा चन्दौली,मिर्जापुर, जूना अखाड़ा, मुगलसराय, हरियाणा दिल्ली तथा डाड़ी के पहलवानो ने भाग लिया। प्रतियोगिता के रेफरी शमीम खान व फूलचन्द पाल थे।दंगल कार्यक्रम के अंत में की कमेटी की तरफ से विजेता पहलवानों को विधायक द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

इस अवसर पर चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव,राघवेन्द्र प्रताप सिंह,मंगला राय, संदीप गुप्ता, शिवरतन गुप्ता, आलोक जायसवाल,राजीव पाठक, सुजीत जायसवाल, रवि गुप्ता,राममूरत कुशवाहा,विजय विश्वकर्मा,सहित तमाम लोग मौजूद रहे।