भ्रामक व आधारहीन खबर चलाने पर चर्चित चैनल के रिपोर्टर को जिला प्रशासन व डीएफओ ने जारी किया नोटिस 

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चंदौली- जनपद में पिछले दिनों से कुछ जंगली जानवरों का आतंक इस कदर गहराया है जिससे ग्रामीण परेशान हैं। हालांकि कुछ जंगली जानवरों ने ग्रामीणों पर हमला कर घायल भी कर दिया था जिसके बाद वन विभाग की टीम अलर्ट हो गई है। और लगातार ग्रामीणों द्वारा सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचकर जंगली जानवरों की खोज की जा रही है।

जिस क्रम में पिछले दिनों चहनिया रेंज के अंतर्गत स्थित लक्ष्मणगढ़ में ग्रामीण पर किसी जंगली जानवर ने हमला कर दिया था जिससे कई ग्रामीण घायल हो गए थे। इसके बाद जिले के दो चर्चित चैनलों के रिपोर्टर द्वारा यह खबर भेड़िया द्वारा हमला कर कुछ व्यक्तियों को घायल करने की तथ्यहीन और आधारहीन खबर प्रकाशित की गई थी। इसके बाद उक्त घटना में जंगली जानवर सियार होने की पुष्टि की गई। इस संबंध में प्रभागीय वन अधिकारी काशी वन्य जीव प्रभाव रामनगर द्वारा बयान भी मीडिया ग्रुप में उपलब्ध कराया गया था। मंगलवार को नोटिस जारी करते हुए जिला सूचना अधिकारी प्रवीण मालवीय ने बताया कि दो प्रतिष्ठित चैनल के रिपोर्टर द्वारा बिना किसी पुष्टि के कल्पना के आधार पर खबर लिखी गई थी जिससे आमजन में भय एवं दहशत का माहौल व्याप्त हुआ खबर प्रकाशित करने के पूर्व रिपोर्टर द्वारा किसी भी वन विभाग के अधिकारी से वर्जन या आधिकारिक बयान भी नहीं लिया गया था। रिपोर्टिंग के उच्च महान डंडों के दृष्टिगत यह बिल्कुल गलत है। जिनको नोटिस जारी करते हुए या हिदायत दिया गया कि भविष्य में तथा एवं पुष्टि के आधार पर सही खबरों का ही प्रसारण करें जिससे आमजन में भय एवं दहशत की स्थिति उत्पन्न ना हो।

वहीं दूसरी ओर डीएफओ दिलीप श्रीवास्तव ने भी प्रतिष्ठित चैनल के रिपोर्टर को भ्रामक खबर प्रकाशित कर सियार को भेड़िया बताकर आमजन में भ्रम और दहशत फैलाने के क्रम में वन विभाग द्वारा नोटिस जारी करते हुए हिदायत दी गई। जिससे आमजन में किसी भी प्रकार की कोई दहशत न फैल सके।