शिक्षिका मीना राय को मिलेगा राज्य अध्यापक पुरस्कार,कल सीएम करेंगे सम्मानित,जिले की पहली महिला शिक्षिका का राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए हुआ चयन

चकिया: शिक्षक दिवस के मौके पर गोरखपुर में राज्य अध्यापक पुरस्कार से नवाजे जाने वाले प्रदेश के 41 शिक्षकों में चकिया पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका मीना राय भी शामिल हैं। इसकी जानकारी होते ही बेसिक शिक्षा विभाग में खुशी का माहौल है। बुधवार को एबीएसए रामटहल व उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष अजय गुप्ता ने विद्यालय पहुंचकर शिक्षिका मीना राय को पुष्प कुछ हुआ मिठाई खिलाकर सम्मानित किया।

राज्य अध्यापक पुरस्कार 2023 से पूर्व माध्यमिक विद्यालय चकिया की प्रभारी प्रधानाध्यापिका मीना राय को शिक्षक दिवस के मौके पर गुरुवार को गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप कुमार सिंह द्वारा प्रशस्ति पत्र, मेडल व पुरस्कार देकर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित किया जाएगा। चंदौली जनपद से पहली महिला शिक्षिका का चयन किए जाने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में हर्ष का माहौल व्याप्त है। इसके पूर्व भी मीना राय को 2022 में लखनऊ में कॉलेज आफ टीचर एजुकेशन, 2023 में बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में मंडल स्तर पर व 2024 में कुशीनगर में राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान से नवाजा जा चुका है। मीना राय ने 2016 में पूर्व माध्यमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका के पद पर ज्वाइन किया था। उनकी मेहनत की बदौलत विद्यालय के बच्चों ने खेलकूद सांस्कृतिक कार्यक्रम और शिक्षा के क्षेत्र में जनपद मंडल व प्रदेश स्तर पर परचम लहराया है। इसके बाद उनके कार्यों को देखते हुए पूर्व माध्यमिक विद्यालय का प्रभारी प्रधानाध्यापिका नियुक्त कर दिया गया।

इस संबंध में निश्चित रूप से शिक्षिका मीना राय ने ब्लॉक ही नहीं बल्कि जनपद को गौरवान्वित होने का कार्य किया है। परिषदीय विद्यालय के अन्य शिक्षकों को उनसे सीख लेना चाहिए और उनके कार्यों से लोगों को प्रेरणा भी मिली है। अन्य विद्यालयों को भी इस विद्यालय से प्रेरणा लेकर गुणवत्तापरक शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है।