चकिया- यूपी-बिहार के संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए मित्र वन की हुई स्थापना,किया गया पौधारोपण 

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया- यूपी और बिहार के बीच समन्वय स्थापित करने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंगलवार को काशी वन्य जीव प्रभाव के चकिया रेंज के पीतपुर गांव में मित्र वन स्थापना समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर अतिथियों द्वारा की गई।कार्यक्रम से पहले लतीफशाह बीयर के पास स्थित मैनी पहाड़ी की तलहटी में अतिथियों ने पौधरोपण कर मित्र वन समारोह का उद्घाटन किया।


मुख्य अतिथि बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह ने कहा कि यूपी व बिहार के बीच सामाजिक और सांस्कृतिक संबंध प्राचीन काल से रहे हैं। मित्र वन की स्थापना के जरिए इन संबंधों को पर्यावरणीय दृष्टि से भी प्रगाढ़ किया जा सकेगा। उन्होंने "एक वृक्ष मां के नाम" अभियान के अंतर्गत मित्र वन की स्थापना को हरियाली बढ़ाने और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया। श्रम संसाधन मंत्री ने लोगों का आह्वान किया कि मां के नाम पर कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएं।

बिहार विधान परिषद की सदस्या निवेदिता सिंह ने मित्र वन को यूपी और बिहार के बीच के संबंधों का सेतु बताया और पर्यावरण संरक्षण के लिए हर स्तर पर प्रयास करने और "मां के नाम पर पौधरोपण" का आह्वान किया।उन्होंने कहा कि पेड़ हमें जीवन देता है।हम इनको संचित करना सीखें।जिससे पर्यावरण और आसपास का वातावरण भी स्वच्छ व सुंदर रह सके।

विशिष्ट अतिथि विधायक कैलाश आचार्य ने कहा कि मुख्यमंत्री की अगुवाई में "मां के नाम वृक्षारोपण अभियान" के तहत प्रदेश में करोड़ों पौधों का रोपण किया जा चुका है। मित्र वन की स्थापना से उत्तर प्रदेश और बिहार के पर्यावरणीय संबंध भी मजबूत होंगे।

कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय चकिया प्रथम व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। बच्चों ने स्वागत गीत, वन देवी गीत, और पर्यावरण गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम में चार चांद लगाए। इसके अलावा, पर्यावरण एकांकी और कजरी नृत्य के माध्यम से बच्चों ने उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम में मुख्य वन संरक्षक (वन्य जीव) एन रविंद्र, पूर्व विधायक शिव तपस्या पासवान,राजेश बहेलिया, प्रभागीय वनाधिकारी दिलीप श्रीवास्तव, एसडीओ सत्यपाल प्रसाद, चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव,वृक्ष बंधु परशुराम सिंह,भाजपा नेता,सूर्यमुनि तिवारी, चकिया रेंजर अश्वनी चौबे, चंद्रप्रभा रेंजर योगेश कुमार, नौगढ़ रेंजर संजय श्रीवास्तव, जयमोंहनी रेंजर मकसूद हुसैन, मझगांई रेंजर पीके सिंह सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व वन अधिकारी कृष्ण मोहन पांडेय ने किया।