हरदोई में निकाला जा रहा 10वीं मोहर्रम का जुलूस, हज़रत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की याद में निकाला जाता है, कर्बला पहुंचने के बाद होगा समापन

हरदोई। बावन कस्बे समेत पूरे जिले में 10वीं मोहर्रम का जुलूस निकाला जा रहा है। यह जुलूस हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की याद में निकाला जाता है। इस दिन कर्बला में किए गए जुल्म को याद किया जाता है। मोहर्रम के जुलूस हरदोई में विभिन्न स्थानों पर निकाले जाते हैं। जिसमें बड़ी संख्या में सभी धर्म के मानने वाले लोग शामिल होते हैं और लंगर लुटाते हैं।

हरदोई में यौमे आशूरा 10वीं मोहर्रम के दिन ताजिया का जुलूस निकाला जाता है। जिसमें हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों को याद किया जाता है। हज़रत इमाम हुसैन ने जालिम की बैअत न करके जंग का ऐलान किया और एक-एक करके अपने 72 साथियों को कुर्बान कर दिया। जिसमें उनके घर के बच्चों से लेकर बड़ों ने बाखुशी शहादत दी। यह कर्बला की जंग हमें सीख देती है कि कभी जालिम के आगे नहीं झुकना चाहिए और उसका सामना करना चाहिए। बावन कस्बे समेत पूरे जिले में निकाले जा रहे जुलूस में अकीदतमंदों ने हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों को कव्वाली व नोहाख्वानी के जरिए याद किया। हजरत इमाम हुसैन की शहादत को ताकयामत याद किया जाएगा। नेक राह पर चलने वाले अच्छे लोग हमेशा हजरत हुसैन की मिशाल देंगे। बावन कस्बे में 10वीं मोहर्रम का जुलूस इमामबाड़े से निकाला गया जो विभिन्न मोहल्ले से घूम कर बड़ी मस्जिद के पास पहुंचेगा। जहां नोहाख्वानी और मातम किया जाएगा उसके बाद जुलूस कर्बला पहुंचेगा। वहां फातिहा पढ़ने के बाद ताजिया को सुपुर्दे- खाक किया जाएगा। इसके बाद इमामबाड़ा के उस हिस्से को बंद कर दिया जाएगा जहां ताजिया रखा जाता है। फिर से इस हिस्से को चेहल्लुम के दिन खोला जाएगा और एक दिन चेहल्लुम का जुलूस निकलेगा। विभिन्न मोहल्लों से निकले इस जुलूस में सबील और लंगर का बड़ी तादाद में इंतजाम किया गया। बावन में आज के जुलूस में सुरक्षा के लिहाज से सीओ हरपालपुर रवि प्रकाश सिंह, कोतवाल लोनार उमेश त्रिपाठी,बावन चौकी इंचार्ज व्यास यादव समेत भारी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।