मोहर्रम का चांद देखकर इस्लामिक नए साल की हुई शुरूआत, कल से देश और दुनिया में ताजियेदारी होगी प्रारंभ, हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की याद में उठाए जाते है ताज़िए

हरदोई। आज से इस्लामिक नए साल की शुरूआत हुई है। जोकि मोहर्रम के चांद को देखने के बाद से प्रारंभ होती है। बावन में 10 दिन तक धूमधाम से मोहर्रम का त्यौहार मनाया जाएगा। 17 तारीख को मोहर्रम की 10 तारीख को यौमे आशूरा होगा। इस दिन हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों ने कर्बला में सिर कटाकर इस्लाम को सर्फ बख्शा था। देश और दुनिया में हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 अफ़राज की याद में मोहर्रम के ताजिए उठाए जाते हैं।

देश और दुनिया में इस्लाम के मानने वालों के लिए नए साल की शुरूआत हो गई है। यह नया साल मोहर्रम का चांद देखने के बाद शुरू होता है। जिसमें मोहर्रम से लेकर जिल हिज्जा तक 12 महीने होते है। मोहर्रम का चांद देखने के बाद पूरी दुनिया में ताजियेदारी भी शुरू हो जाती है। कही 10 और 12 दिन तो कही पूरे महीने तक लोग ताजियेदारी करते है। बावन में 10 तारीख तक, पाली में 12 तक, बिलग्राम में भी इसी तरह ताजिये उठाए जाते है। जबकि कई अन्य जगहों पर कम और ज्यादा दिन तक ताज़िए का जुलूस निकाला जाता है। यह जुलूस हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की याद में निकाला जाता है। इस्लाम को मानने वाले लोग अपने-अपने तरीके से उनको याद करते है। कल एक तारीख से मोहर्रमदारी की शुरूआत हो जायेगी। एसपी, एएसपी, सीओ व कोतवाल ने बावन चौकी प्रभारी व्यास यादव के साथ कस्बे में पैदल गश्त किया। जिसमें उन्होंने ताजियेदारी करने वाले जिम्मेदारों से बात की और शस्त्र प्रदर्शन न करने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने इमामबाड़ा, कर्बला और जुलूस निकलने वाले रास्तों को देखा और संबंधित को निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य रूप से प्रधान हमीद अहमद पप्पू, सैय्यद अनीसुल हसन, नौशाद खान समेत आदि लोग मौजूद रहे।