विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर सिकंदरा क्षेत्र में मुख कैंसर का निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित

नासमझी में लग रही तंबाकू की लत, कम उम्र में हो रहा मुख का कैंसर-डॉ सुलभ जैन

आगरा। हर साल 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिन का खास मकसद लोगों को तंबाकू से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करना है।
कारगिल पेट्रोल पंप सिकंदरा आगरा के निकट स्थित स्वीट टुथ डेंटल क्लिनिक एवं मुख कैंसर जाँच केंद्र में कैंसर जागरूकता एवं जाँच शिविर का आयोजन विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में किया गया।
शिविर में स्वीट टूथ डेंटल क्लिनिक के वरिष्ठ कैंसर चिकित्सक डॉ सुलभ जैन एम. डी. एस. ने 36 मरीज़ों का परीक्षण किया।परीक्षण में 12 मरीजों में कैंसर के लक्षण पाए गये। मरीजो की निशुल्क जाँच की गई। पैथोलॉजी एवं रेडियोलॉजी जाँच भी निशुल्क की गयी। केंद्र के डायरेक्टर सौरभ जैन द्वारा कार्यक्रम के बारे में बताया गया और आगरा के वरिष्ठ समाज सेवी सुदर्शन दुआ द्वारा फीता काटकर शिविर का शुभारंभ किया गया उन्होंने कहा कि आजकल लोगो को मुख संबंधी समस्या ज्यादा होती जा रही है तथा समय से इलाज नहीं कराने से रोग बढ़ जाता है।तंबाकू में 70 से अधिक खतरनाक रसायन होते हैं। इससे 20 तरह के कैंसर होने का खतरा रहता है।
डॉ सुलभ जैन ने मुख के कैंसर के बारे� में जानकारी देते हुये कहा कि यदि मुख में लंबे समय तक छाले रहते हैं और वो सही नहीं हो रहे हों तो तत्काल दन्त चिकित्सक से जाँच करानी चाहिए। उन्होंने मुँह के कैंसर के अन्य लक्षणों के बारे� में भी बताया।
डॉ सुलभ जैन ने बताया की मुख के कैंसर का जितना जल्दी पता लगेगा उतना बेहतर होगा तथा मुख में होने वाले परिवर्तनों को सामान्य रूप में नहीं लेना चाहिए। दन्त चिकित्सक से संपर्क करके परामर्श एवं उचित उपचार लेना चाहिए। इस अवसर पर विशेष रूप से जितेंद्र जैन, सुधीर जैन, नीरू जैन, नकुल फौजदार, संदीप, सुमन जैन, लक्ष्मीकांत दुबे,सौरभ जैन आदि उपस्थित रहे ।