हरदोई में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा ईद का त्यौहार, मुल्क में अमन,चैन,भाईचारा की दुआ के साथ ईदगाह और मस्जिदों में अदा की गई नमाज़, बावन में मौलाना याहया ने पढ़ाई नमाज़

हरदोई। जिले में हर्षोल्लास से ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है। मुस्लिमों ने ईदगाह और मस्जिदों में नमाज अदा कर एक दूसरे को बधाई दी है। मुल्क में अमन चैन भाईचारे की दुआ की गई और सभी से ईद की नमाज से पहले ही सदके-फितर अदा करने के लिए कहा गया। बावन में ईद उल फितर की नमाज को मौलाना याहया ने पढ़ाया है।

हरदोई में खुशी के साथ ईद उल फितर का त्यौहार मनाया जा रहा है। यह ईद मुसलमानों के लिए बेहद खास है, रमजान के महीने में 30 रोजे रखने के बाद अल्लाह खुशी के तौर पर ईद की नेमत अपने बंदे को अता करता है। आज पूरे जिले में ईदगाह और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। मुल्क में अमन चैन भाईचारे की दुआ के साथ नमाज मुकम्मल की गई। उलेमा ने कहा कि जिसने अभी तक फितरा नहीं अदा किया है, वह ईद की नमाज से पहले ही फितरा अदा कर दे। जिससे उसके गुनाहों का कफ्फारा अदा हो सके। फितरा का निजाम गरीबों को भी बेहतर ढंग से ईद मनाने के लिए लागू किया गया है। सदके फितर पर सबसे ज्यादा हक गरीब का होता है, वह भी हर्षोल्लास से सभी की तरह ईद को मना सके इसलिए ईद में फितरा दिया जाता है। बावन में मौलाना याहया ने ईद की नमाज को अदा कराया। उन्होंने कहा कि आज के दिन सभी गिले-शिकवे मिटाकर एक दूसरे से गले मिले और ईद की मुबारकबाद पेश करें। इस दौरान मुख्य रूप से बावन के जामा मस्जिद के सदर सैयद हाफिज उबैदुल्लाह, कारी असजद, मौलाना जावेद, हाफिज अखलाक, सैयद अनीसुल हसन, हमीद अहमद पप्पू प्रधान, शकूर खान, नौशाद खान, इशहाक खान, अशफाक खान, आफाक खान बबलू, मेराज खान, सरफराज खान समेत सैकड़ो की संख्या में नमाजी मौजूद रहे। सुरक्षा के लिहाज़ से बावन चौकी प्रभारी व्यास यादव, कैलाश यादव, विमल कुमार, प्रफुल्ल पटेल, मनदीप चौधरी भारी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

इसी तरह पाली, बिलग्राम, शाहाबाद, गोपामऊ, संडीला, पिहानी आदि स्थानों पर भी ईद की नमाज अदा की गई। इसके बाद सभी ने एक दूसरे को गले लग कर बधाई दी। ईद का त्यौहार पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।