हरदोई के सात्विक को पीसीएस में मिला तीसरा स्थान, जुनून ऐसा कि छोड़ी रेलवे में इंजीनियर की नौकरी, तीसरे अटेम्प्ट में हासिल की सफलता

हरदोई। पीसीएस परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम बुधवार को घोषित किया गया। जिसमें जिले के सात्विक श्रीवास्तव को तीसरा स्थान मिला है। नगर के मोहल्ला नवीपुरवा में रहने वाले सात्विक रेलवे विभाग में इंजीनियर के पद पर तैनात थे। जिन्होंने तीसरे अटेम्प्ट में सफलता हासिल की है।

हरदोई के सात्विक श्रीवास्तव ने पीसीएस परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। पीसीएस की तैयारी के लिए सात्विक ने 2021 में रेलवे इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी। इसके बाद फर्स्ट अटेम्प्ट में प्रीलिम्स न निकलने पर सात्विक के परिजनों ने उन्हें ढांढस बंधाया और तैयारी के लिए प्रेरित किया। फिर तीसरे अटेम्प्ट में पीसीएस में तीसरा स्थान हासिल किया है। जिससे उनके घर से लेकर पूरे जिले में खुशी का माहौल है। सात्विक के पीसीएस में चयन होने पर उनके शुभचिंतकों और चाहने वालों ने बधाइयां दी। तमाम लोग सात्विक के नवीपुरवा स्थित आवास पर बधाई देने के लिए पहुंचे। घोषित परिणामों में राजेश गुप्ता को पहला तथा इलाहाबाद के प्रेम शंकर पांडे को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

आयोग ने ये भी नया रिकार्ड बनाया है कि साक्षात्कार के 10 दिन बाद ही रिजल्ट घोषित किया है। कुल 254 पदों के सापेक्ष 251 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन हुआ है। चयनित अभ्यर्थियों में से 33.46 प्रतिशत महिलाएं हैं। बता दें कि यूपीपीएससी ने पीसीएस- 23 की भर्ती का विज्ञापन तीन मार्च 2023 को जारी किया था। इसमें 5,65,459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया और इसकी प्री परीक्षा 14 मई को हुई थी। जिसमें 3,45,022 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए। आयोग ने परीक्षा के डेढ़ महीने में ही 26 जून को परिणाम जारी कर दिया। मुख्य परीक्षा के लिए 4047 अभ्यर्थी सफल हुए हैं।