वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर की एएसआई द्वारा सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, इतने दिन तक नहीं होगा कोई खुदाई का कार्य

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

वाराणसी- ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर की ASI द्वारा सर्वे कराया जा रहा है। मुस्लिम पक्ष की तरफ से दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए CJI डीवाई चंदचूड की अध्यक्षता वाली पीठ ने मुस्लिम पक्ष से सवाल किया कि क्या मस्जिद में खुदाई हो रही है ? इसके अलावा उन्होंने UP सरकार से भी मस्जिद परिसर में हो रहे काम का जायजा लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने ASI के सर्वे पर 26 जुलाई तक रोक लगा दी है। ऐसे में यह हिन्दू पक्ष के लिए बड़ा झटका मना जा रहा है।

*एक हफ्ते चलेगी मैपिंग*
ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए सुबह ही आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ज्ञानवापी मस्जिद परिसर पहुंची थी। यहां दक्ष मजदूर फरसे लेकर आये थे जिसके बाद मिट्टी के सैम्पल लिए जाने के कयास लगाए जा रहे थे। इस सर्वे का बहिष्कार कर रहे अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी की अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुनवाई में CJI डीवाई चंदचूड की अध्यक्षता वाली पीठ ने मुस्लिम पक्ष से सवाल किया कि क्या वहां खुदाई चल रही है। इसपर UP सरकार से भी जवाब तलब किया गया कि वहां क्या हो रहा है जिसपर सरकार के अधिवक्ता ने बताया कि वहां सिर्फ मैपिंग हो रही है और यह एक हफ्ते तक चलेगी। अभी खुदाई नहीं की जा रही है।

*हाईकोर्ट में दाखिल करें याचिका*
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिला जज द्वारा दिए गए सर्वे के आदेश पर सीजेआई ने मुस्लिम पक्ष से कहा है कि वो चाहें तो अगले एक दो दिन में हाईकोर्ट में इसके खिलाफ याचिका दायर कर सकते हैं। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट में एएसआई के सर्वे पर यूपी सरकार ने जवाब जारी करते हुए कहा की केवल वीडियोग्राफी और मैपिंग चल रही है। एक हफ्ते तक किसी भी तरह की कोई खुदाई नहीं होगी।