क्रिप्टो के मार्केट में तेजी से अपना पैर पसार रहा आर‌एल‌एफ एसेट॥

सिद्धार्थनगर! क्रिप्टो करेंसी क्या है।यह सवाल सभी के मन में उठता है।क्रिप्टो करेंसी की चर्चा तो अक्सर होती है मगर इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।आसान भाषा में हम यह कह सकते हैं कि क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है।इस आभासी मुद्रा को क्रिप्टोग्राफ़ी के जरिए सुरक्षा दी जाती है।इस मुद्रा के जरिए ऑनलाइन लेनदेन ही हो सकता है, इसमें किसी भी थर्ड पार्टी का कोई दखल नहीं होता है।अब दिलचस्प बात यह है कि दुनिया की सभी करेंसी किसी न किसी देश की तरफ से जारी होती है, मगर क्रिप्टो करेंसी पर किसी देश की सरकार या बैंक का कोई नियंत्रण नहीं होता और न ही कोई अथॉरिटी क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) की कीमत तय कर सकती है। आज क्रिप्टो करेंसी के सैकड़ों रूप दुनिया में मौजूद हैं।बिटकॉइन, ईथर, लाइटकॉइन और मोनेरो कुछ लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) हैं।

*क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) क्या है, इस तरह समझें*

1-क्रिप्टो करेंसी नेटवर्क पर आधारित डिजिटल मुद्रा है, जिसका डिस्ट्रीब्यूशन कंप्यूटरों के एक विशाल नेटवर्क के माध्यम से किया जाता है।
2-कंप्यूटर नेटवर्क और ब्लॉकचेन पर आधारित यह विकेंद्रीकृत संरचना क्रिप्टो करेंसी को सरकारों और किसी भी वित्तीय नियंत्रण से बाहर रखती है।
3-क्रिप्टो करेंसी के बारे में वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लॉकचेन पर आधारित इस तकनीक के कारण दुनिया भर में फाइनेंशियल और कानूनी पेचीदगियां पैदा होंगी।
4-क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह अन्य परंपरागत मुद्राओं के मुकाबले में बेहद सस्ता और तेज मनी ट्रांसफर है।
5-क्रिप्टो करेंसी का सिस्टम डिसेंट्रलाइज होने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि किसी एक जगह से इस मुद्रा पर नेगेटिव असर नहीं होगा।
6-क्रिप्टो करेंसी की कुछ मुश्किलें भी हैं, जिनमें कीमत में होने वाला उतार-चढ़ाव, माइनिंग के लिए ऊर्जा की ज्यादा खपत और इसका आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल हो सकता है।
तो आइए जानते हैं कि इसी क्रम में आर?एल?एफ एसेट क्या है। आर?एल?एफ एसेट क्रिप्टो के मार्केट में अपनी एक नई पहचान बनाता हुआ एक तरह की करेंसी (काॅइन) है। जिसने अप्रैल 2022 में जन्म लिया और जब यह एक्सचेंज पर लिस्ट हुआ तो उस समय इसके एक काॅइन का भारतीय रुपए में कीमत 0.10 पैसे था जो आज जनवरी में देखते ही देखते लगभग 5.00 रूपए के करीब पहुंच गया है।