राज्य स्तरीय कराटे चैम्पियनशिप में एनटीपीसी के नन्हें शिवेन्द्र ने स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास

राकेश कुमार

रायबरेली।
लखनऊ के के डी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न राज्य स्तरीय जूडो कराटे चैम्पियनशिप में एनटीपीसी ऊंचाहार के शिवेन्द्र सिंह ने स्वर्ण पदक जीतकर एनटीपीसी कंपनी सहित अपने परिवार का नाम रोशन किया है। इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 26 जिलों के लगभग 500 बच्चों ने भाग लिया। रायबरेली जनपद से 22 खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें एनटीपीसी ऊंचाहार के मानव संसाधन विभाग में कार्यरत पतिराखन सिंह के 9 वर्षीय पुत्र शिवेन्द्र सिंह ने कराटे प्रतियोगिता में अपना शानदार व साहसपूर्ण प्रदर्शन किया। इस नन्हें बालक की प्रतिभा और खेल क्षमता को परख कर निर्णायक मंडल ने स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।

एनटीपीसी ऊंचाहार में जूडो एवं कराटे का प्रशिक्षण कोच राहुल कुमार पटेल के संयोजन में चलाया जा रहा है। उसी कोच से प्रशिक्षण प्राप्त कर शिवेन्द्र ने पहले जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया और वहां भी स्वर्ण पदक हासिल करने में सफल रहा। जिला तथा प्रदेश स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल करने के बाद शिवेन्द्र आगामी माह में जूडो कराटे की राष्ट्रीय प्रतियोगिता, जो तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली में संपन्न होगी, उसमें भाग लेने का अवसर मिलेगा। प्रदेश स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल करने पर जिला क्रीडा अधिकारी रायबरेली तथा अन्य खिलाड़ियों ने शिवेन्द्र को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया। एनटीपीसी ऊंचाहार परिवार का सदस्य होने के नाते ऊंचाहार परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक अभय कुमार समैयार ने बालक शिवेन्द्र का मुंह मीठा करवाकर आगामी प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दीं।

श्री समैयार ने कहा कि ऐसे होनहार बालक शिवेन्द्र न केवल ऊंचाहार परियोजना के लिए बल्कि सम्पूर्ण एनटीपीसी परिवार के लिए गौरव और अन्य बच्चों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। परियोजना प्रमुख ने शिवेन्द्र तथा उनके पिता पतिराखन सिंह को विशेष रूप से आमंत्रित कर सम्मानित किया। शिवेन्द्र को प्रोत्साहित करने के लिए परियोजना के अन्य महाप्रबंधक गौतम कुमार जाना, आलोक कुमार त्रिपाठी, के डी यादव, ए के डैंग, राजेश कुमार, स्वप्न कुमार मंडल सहित मानव संसाधन विभागाध्यक्ष वंदना चतुर्वेदी, चन्द्रशेखर बुरलावर, अजय सिंह, गुरु नारायण दीक्षित, यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारी आदि उपस्थित रहे तथा सभी ने स्वर्ण पदक विजेता चैंपियन शिवेन्द्र को शुभकामनाएं दीं।

शिवेन्द्र सिंह द्वारा स्वर्ण पदक हासिल करने पर दो बार राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता लक्ष्मीकांत शुक्ल, जिला क्रीडा सचिव माध्यमिक शिक्षा अजय सिंह चंदेल तथा जिले के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बधाई देते हुए बताया कि रायबरेली जनपद में शिवेन्द्र सिंह पहला ऐसा खिलाड़ी होगा जो 10 वर्ष से भी कम उम्र में नेशनल लेवल पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेगा। ये सम्पूर्ण जनपद के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि है। शिवेन्द्र सिंह के अलावा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में एनटीपीसी की ही अद्विका यादव तथा अद्विका सिंह ने रजत पदक जीतकर परियोजना का नाम रोशन किया। इतना ही नहीं एनटीपीसी ऊंचाहार के ही खिलाड़ी अंश कुमार, प्रेरणा शाक्या, अक्षिता पाठक, आयुषी, महिमा, सोनाली, याशिका तथा सार्थक ने पदक जीतकर खेल जगत में भी ऊंचाहार परियोजना का लोहा मनवाया है।