तस्करी का समान पकड़ने गए एसएसबी के साथ हाथापाई

महराजगंज। परसामलिक थाना क्षेत्र के तस्करी को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाला सीमावर्ती गांव रेहरा के समीप उस समय हंगामा शुरू हो गया जब नोमेंसलैड पर तस्करी की खाद व गेहूं की बीज पकड़ने के दौरान एसएसबी के एक जवान से दर्जनों तस्कर लाठी डंडों से लैस होकर भीड़ गए और जवान को अकेला देख उससे हाथापाई शुरू कर दिया।

जानकारी के मुताबिक उपरोक्त थाना क्षेत्र में स्थित सीमावर्ती गांव का रेहरा नाका तस्करी को लेकर हमेशा चर्चा में रहता है और इस नाके से स्थानीय पुलिस की मेहरबानी से तमाम तरह के वस्तुओं की तस्करी चौबीस घंटे होती रहती है। सूत्र बताते हैं कि कुछ बीट पुलिस कर्मियों के सह पर तस्कर बेझिझक दिन के उजाले में खाद,चीनी, कपड़ा, इलेक्ट्रिक पार्ट की तस्करी को अंजाम देने मे जुटे रहते हैं। बताया जाता है कि कुछ बीट के सिपाहियों और तस्करों की अच्छी सांठगांठ होने के नाते तस्कर पूरे दबंगई से तस्करी के कारोबार को अंजाम देते हैं। बाईकों पर तस्करी का सामान लेकर नेपाल जाते समय इनके बाईकों की रफ्तार इतनी तेज होती है कि उनके आसपास जाने से लोग परहेज करते हैं।और यह तस्कर इतने दबंग है कि उनके अवैध कारोबार पर अकेला कोई भी प्रशासनिक कर्मचारी हस्ताक्षेप नहीं करना चाहता। क्योंकि रेहरा गांव के तस्कर इतने दबंग है कि वह अकेले एक अधिकारी से कभी भी मारपीट कर सकते हैं। बता दें कि तस्करों और एक एसएसबी जवान के बीच हाथापाई का मामला शनिवार की दोपहर को प्रकाश में आया है। बताया गया कि 22वीं वाहिनी का एक जवान रेहरा नाके पर ड्यूटी कर रहा था, तबतक सबकुछ ठीक था लेकिन वह जवान जैसे ही उक्त नाके से सौ मीटर दूर गया वैसे ही चार पांच की संख्या में तस्कर अपनी बाईकों पर तीन से चार बोरी यूरिया खाद और गेहूं का बीज नेपाली सीमा में ले जाते दिखाई दिये। जवान ने उनका पीछा किया और नोमेंसलैड के समीप उन्हें पकड़ लिया। तस्कर बाइक सहित बोरियों को छोडकर नेपाल सीमा में भाग गए। तभी नेपाली सीमा में स्थित अवैध गोदाम पर बैठे अन्य तस्कर और रेहरा गांव से कुछ तस्करों के सरगना हाथों में लाठी व डंडे से लैस होकर मौके पर पहुंच गए और एसएसबी जवान को गालियां देते हुए उससे हाथापाई करना शुरू कर दिया।


लेकिन जवान अकेले ही दर्जनों तस्करों पर भारी पड़ गया। जवान द्वारा पकड़े गए मोटरसाइकिलों को तस्कर जबरियां छीन कर नेपाल सीमा में भाग निकले। परंतु जवान उनसे एक बाइक की चाभी छीन लिया और एक बाइक की फोटोज चेचिस नंबर सहित अपने मोबाइल में कैद कर लिया, जो तस्कर के डिटेल्स के लिए काफी माना जा रहा है। एसएसबी जवान ने तस्करों से हाथापाई की जानकारी अपने इंचार्ज को दिया। मौके पर पहुंचे अन्य जवानों ने बरामद खाद और बीज को अपने कब्जे में ले लिया। तथा उपरोक्त मामले की जानकारी परसामलिक पुलिस को दिया। हमराहियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे थानाध्यक्ष ने जवानों से मिलकर उनसे पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और कार्यवाही का आश्वासन दिया। यह भी बताया जा रहा है कि जब तस्करों और जवानों के बीच हाथापाई हुई उससे कुछ देर पहले बीट का एक सिपाही वहां मौजूद था और उसके और एसएसबी जवान से कुछ वार्ता भी हुई। पुलिस कर्मी अपनी बाइक से वहां से चला गया और एसएसबी जवान पैदल अभी कुछ दूरी पर गया था कि तभी तस्कर खाद व बीज की बोरियां नेपाल मे पहुंचाना शुरू कर दिए।