डा राघवेंद्र पांडेय प्रधानाचार्य को मिला काव्यरत्न सम्मान, बढ़ाया जिले का मान

अमेठी :� अंतरराष्ट्रीय शब्द सृजन नामक पंजीकृत साहित्यिक संस्था,गाजियाबाद द्वारा रविवार को नई दिल्ली स्थित हिंदी भवन में आयोजित भव्य साहित्यिक समारोह में जनपद के शंकर विद्यालय इंटर कॉलेज कटैया के प्रधानाचार्य व अमेठी जिले के संग्रामपुर ब्लॉक के नारायनपुर निवासी डॉ.राघवेंद्र पाण्डेय को काव्यरत्न सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें "भारत के भारतरत्न" काव्यग्रंथ के लोकार्पण और देश विदेश के 150 कवियों के सारस्वत सम्मान समारोह में अंतरराष्ट्रीय ख्यातिलब्ध साहित्यकार पद्मश्री डॉ.श्याम सिंह शशि, नागरी लिपि परिषद् दिल्ली के महामंत्री डॉ. हरि सिंह पाल,हिंदी अकादमी दिल्ली के सचिव डॉ.जीतराम भट्ट तथा मुख्य अतिथि व सुदर्शन चैनल के प्रबंध निदेशक सुरेश चव्हाण द्वारा प्रदान किया गया।भारत के भारतरत्न काव्यग्रंथ का संपादन जाने माने साहित्यकार डॉ.राजीव पांडेय और संकलन सुप्रसिद्ध गीतकार डॉ.ओंकार त्रिपाठी ने किया है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय शब्द सृजन के अध्यक्ष डॉ.राजीव पांडेय के सौजन्य से आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नवंबर में भारत के भारतरत्न विषय पर 12 घंटे तक लगातार 301 कवियों ने ऑनलाइन काव्यपाठ कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का कीर्तिमान स्थापित किया था। उसी में से अब तक 48 भारतरत्न विजेताओं के ऊपर डॉ.राघवेंद्र पाण्डेय सहित देश विदेश के 215 कवियों की मौलिक रचनाओं को प्रकाशित किया गया है।इस कालजयी काव्य ग्रंथ से भारतरत्न प्राप्त महाविभूतियों के तप,त्याग, संघर्षमय जीवन व राष्ट्रभक्ति से परिचय और वर्तमान पीढ़ी को प्रेरणा प्राप्त हो सकेगी।

काबिले गौर है कि डॉ.राघवेंद्र पाण्डेय पुत्र देवी चरन पांडेय मूलतः जनपद अमेठी के नरायनपुर, संग्रामपुर के निवासी हैं। इनके बड़े भाई ओमप्रकाश पांडेय उन्नत किस्म के कृषि कार्य के महारथी, ज्ञानप्रकाश पांडेय भारतीय थल सेना में कर्नल, भूतपूर्व सैनिक कौशलेंद्र पांडेय अध्यापक और डॉ.शिवेंद्र भूषण पांडेय अमेरिका में वैज्ञानिक हैं। भतीजे प्रियांशु पांडेय कैप्टन और स्वस्तीश पांडेय एनडीए में प्रशिक्षणरत हैं। सभी की उपलब्धि का श्रेय उनके माता पिता के त्याग,अनुशासन, जागरूकता और ईमानदारी को जाता है।