1000 गुना तीव्र होगी तीसरी लहर, सिरसागंज में 50 शैय्या आइसोलेशन वार्ड कल से चालू

1000 गुना तीव्र होगी तीसरी लहर, सिरसागंज में 50 शैय्या आइसोलेशन वार्ड कल से चालू

सिरसागंज (डॉ मुकेश मणिकांचन)। विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 की दूसरी लहर को काबू में करने में देरी की गई तो आने वाली तीसरी लहर 1000 गुना तेज होगी। प्रधानमंत्री की सेना के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक के बाद, कोविड-19 की रोकथाम में सेना के इस्तेमाल की रणनीति पर क्रियान्वयन आरंभ कर दिया गया है। राज्यों ने भी युद्ध स्तर पर रोकथाम के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

प्रदेश सरकार में उच्च स्तरीय बैठक के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने के फैसले के अगले दिन से ही क्रियान्वयन को धरातल पर लाया जाने लगा है।

सिरसागंज में कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए सोमवार का दिन अच्छी खबर लेकर आया है। यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 50 शैया आइसोलेशन वार्ड मंगलवार से काम करने लगेगा। जसराना सीएचसी में भी ऐसा ही वार्ड तैयार किया गया है।

एल-1 टाइप का होगा वार्ड

सिरसागंज में शुरू होने वाला आइसोलेशन वार्ड एल-1 टाइप का होगा, जिसमें मरीज की ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने की व्यवस्था भी होगी। विभागीय सूत्रों ने बताया कि ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता की व्यवस्था कर ली गई है। सीएचसी पर पहले से 30 शैया की व्यवस्था है, बाकी शय्याओं की व्यवस्था मदनपुर आदि केंद्रों से की जा रही है। स्पेस बढ़ाने के लिए कई कमरे खाली करा लिए हैं।

सीएमओ ने लिया जायजा

सोमवार को फिरोजाबाद की सीएमओ डॉ नीता कुलश्रेष्ठ ने 2 घंटे तक सिरसागंज में सीएचसी की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिए जाने की तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए।

हालात बिगड़ने पर रेफर किया जाएगा

सिरसागंज के आइसोलेशन वार्ड में यदि किसी मरीज की तबीयत बिगड़ती है तो एंबुलेंस तैयार रहेगी। मरीज को तत्काल जिले के किसी भी एल-2 ग्रेड के आइसोलेशन में भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

आसपास के स्टाफ को दी जिम्मेदारी

सिरसागंज के आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की देखभाल के लिए आसपास के चिकित्सक स्टाफ को तैनात किया जाएगा ताकि मरीजों की देखभाल में किसी प्रकार की समस्या ना होने पावे।