दोनों डोज लगवा चुके चार लोगों को डीएम ने किया पुरस्कृत

विश्व स्वास्थ्य दिवस अवसर पर कोरोना टीका की दोनों डोज लेने वाले चार लोगों को जिला अधिकारी की अध्य्क्षता मे पुरस्कृत किया

कासगंज। जनपद में कोरोना टीकाकरण तेजी से चल रह है। लोगों में टीकाकरण के प्रति उत्साह भी बढ़ा रहा है। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में जिला अधिकारी की अध्य्क्षता में दोनों डोज लगवा चुके चार लोगों पुरस्कृत किया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया ने बताया कि इस मौके पर 59 वर्षीय श्रीमती कुमकुम(बूथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहावर पर वैक्सीन लगवाई) 43 वर्षीय विशना देवी (बूथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंजडुंडवारा में वैक्सीन लगवाई) ,39 वर्षीय श्रीमती शशि (बूथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिढ़पुरा पर वैक्सीन लगवाई) और 52 वर्षीय रेखा (बूथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अमापुर में वैक्सीन लगवाई) को पुरस्कृत किया गया।

9 केंद्रो पर हुआ वैक्सीनेशन

कागसंज। जनपद में गुरुवार को 9 केन्द्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण हुआ। इसमें1158 लोगों को टीका लगाया गया। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में 9 केंद्र बनाए गए है सीएचसी अशोकनगर, बिड़ला अस्पताल, जिला अस्पताल मामो, अमापुर, गंजडुंडवारा, पटियाली,सहावर, सिढ़पुरा, सोरों मे टीकाकरण हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने पंहुचकर कोविड-19 का टीका लगवाया। लोग टीकाकरण को लेकर उत्साहित दिखे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अंजुश सिंह ने बताया कि वैक्सीन की दो डोज लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है, जरूरी है कि लोग टीके से जुड़ी अफवाहों से दूर रहें। उन्होंने लोगों से भी उत्साह के साथ निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराने की अपील की। सकारात्मक सोच रखें। दो गज की दूरी बनाए रखें। साथ ही मास्क लगाना और हाथ धोना भी जारी रखें।

डॉ. अंजुश सिंह ने अपील की कि कोविड 19 महामारी को जल्द से जल्द नियंत्रण में लाने एवं सम्पूर्ण समाज को इससे अधिकतम सुरक्षा प्रदान किये जाने हेतु, आप अपने निकटतम कोविड 19 टीकाकरण केन्द्र पर आकर यथाशीघ्र अपना कोविड -19 टीकाकरण करवा लें। सभी सरकारी कोविड 19 टीकाकरण केन्द्रों पर यह टीका पूरी तरह निरूशुल्क है। उन्होंने बताया कि गुरुवार 1350 का लक्ष्य रखा गया था जिसमे लोगों1158को प्रतिरक्षित किया गया।

211 सेकंड डोज लगी

कासगंज। उन्होंने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन के लिए दो डोज के बीच का अंतराल जो पहले 4 से 6 हफ्ते था, अब बढ़ाकर 4 से 8 हफ्ते कर दिया गया है। फिर भी कोरोना वायरस के खिलाफ अधिकतम प्रतिरक्षा पाने के लिए 6 से 8 हफ्तों के बीच ही दूसरी डोज लगवाना जरूरी होगा।

कार्यक्रम के दौरान, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर के अधीक्षक डॉ आकाश सिंह, बीपीएम प्रेम कुमार, बीसीपीएम भवानी शंकर व स्टॉफ नर्स एएनएम मौजूद रहे। जिला प्रोबेशन अधिकारी ओमप्रकाश यादव ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोरों पर टीका लगवाया। उन्होंने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। कोरोना से बचाव के लिए सभी को टीका लगवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कड़ाई और दवाई दोनों बातों का ध्यान रखें। सभी लोग मास्क का प्रयोग करें।