चंदौली में पराली जलाने पर आठ किसानों पर मुकदमा, लेखपाल निलंबित, सैटेलाइट से निगरानी के बाद हरकत में आए अफसर

चंदौली में पराली जलाने पर आठ किसानों पर मुकदमा, लेखपाल निलंबित, सैटेलाइट से निगरानी के बाद हरकत में आए अफसर

संवाददाता कार्तिकेय पांडेय

चंदौली- पराली जलाने पर चंदौली जिले के धीना थाना क्षेत्र के आठ किसानों पर मुकदमा दर्ज कर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। सैटेलाइट से निगरानी के बाद पराली जलाए जाने का पता चला था। वहीं सदर एसडीएम ने क्षेत्रीय लेखपाल दीपक को कार्य में लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया है।

शासन ने पराली जलाने वाले किसानों को जागरूक करने के साथ नियम तोड़ने वालों के जुर्माना व मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए राजस्व विभाग और कृषि विभाग के कर्मचारियों की टीम बनाकर किसानों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं पराली जलाने की की निगरानी सेटेलाइट के माध्यम से हो रही है।

बुधवार को पराली जलाने के आरोप में कृषि विभाग और राजस्व कर्मियों ने धीना थाने में आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। इसमें सिकठा के विष्णु, पिपरदहा के सीताराम, तालिका सिंह, अजीत सिंह, अनिल सिंह, जोशी, मारकंडेय और बरली के हीरा सिंह शामिल हैं।

विज्ञापन

सभी किसानों पर ढाई-ढाई हजार यानी कुल 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है। वहीं सदर एसडीएम विजय नारायन सिंह ने क्षेत्रीय लेखपाल दीपक कुमार को लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। कृषि उपनिदेशक राजीव कुमार भारती ने बताया कि किसान हार्वेस्टर से धान की कटाई के दौरान हैपीसीडर, पैडी स्ट्रा रीपर का प्रयोग करें।

इसके अलावा वेस्ट डी कंपोजर का छिड़काव करके पराली को जैविक खाद के रुप में परिवर्तित कर सकते है। जो सभी राजकीय बीज गोदामों पर उपलब्ध है। आठ किसानों पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। चेताया कि पराली जलाने पर कार्रवाई होनी है। ऐसे में किसान पर्यावरण को संरक्षित रखने में सहयोग करें।