कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के बीच अहम सफलता प्राप्त किया सरगुजा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर कोविड-19 अस्पताल के चिकित्सीय टीम ने

कोविड अस्पताल अम्बिकापुर से पहला मरीज स्वस्थ्य होकर हुआ डिस्चार्ज,संभागीय कोविड़ अस्पताल अम्बिकापुर को मिली पहली सफलता

अम्बिकापुर ।एक तरफ जहां हर गुजरते दिन के साथ कोरोना संक्रमीत मरीजों की पहचान होने के साथ बढते मामलों नें आमलोगों के बीच खासतौर पर सरगुजा संभाग के सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर व कोरिया जिलें में सनसनी फैला रखी हुई है, इसपर कोरोना फाईटर के रूप में मुस्तैदी के साथ शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासनिक अमलें के हर वर्ग के अधिकारी कर्मचारी सहित समाजसेवी वर्ग के लोगों द्वारा सुरक्षा व संक्रमण पर रोकथाम के लिए हर पहलूओं पर कार्यो नें काफी हद तक लोगों में उम्मीदों को बरकरार रखा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ रविवार 24 मई का दिन इस उम्मीद को और मजबूत करने के क्रम में अहम सफलता बतौर कोविड-19 अस्पताल जो अम्बिकापुर में सर्व सुविधाओं के साथ विशेषज्ञ चिकित्सीय टीम की मेहनत से अपनी शुरुआत के उद्देश्य को सार्थक करते हुए, एक संक्रमीत मरीज का पूर्ण उपचार के पश्चात डिस्चार्ज करनें सें कोरोना की लडाई में बड़ी सफलता प्राप्त किया है। कोविड़ अस्पताल अम्बिकापुर से एक कोरोना मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गया है।उक्त संबंध में सीएचएमओ एवं अस्पताल अधीक्षक डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि कोरिया जिले से कोविड़ अस्पताल अम्बिकापुर में भर्ती पहला मरीज को ईलाज के बाद दो रिपोर्ट नेगेटिव आने पर रविवार को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। कोरिया जिले का कोरोना मरीज युवक 18 मई को कोविड़ अस्पताल में भर्ती हुआ था। युवक का स्वाब सैंपल दो बार 24 घंटे के अंतराल में नेगेटिव आया जिसके पश्चात उसे रविवार शाम 5 बजे को डिस्चार्ज किया गया। डॉ. सिसोदिया ने बताया कि कोरिया जिले के सीएचएमओ को निर्देशित किया गया है कि वे मरीज को 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन पर रखें।एक अहम सफलता के रूप में यह कार्य ना केवल आमजनो वरन सभी को कोरोना सें जंग में जीत हासिल करने के तरफ बढते सफलता के क्रम को बढाया और एक सशक्त भरोसा का भी संदेश बतौर कोविड अस्पताल अम्बिकापुर की इस सफलता ने दर्ज कराई है।इस सफलता का श्रेय ड्यूटीरत चिकित्सकों, नर्सों एवं वार्डबॉय को जाता है।

कोविड़ अस्पताल में अब 11 मरीज भर्ती -कोविड़ अस्पताल में अब 11 मरीज भर्ती - शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबद्ध चिकित्सालय अम्बिकापुर के मीडिया प्रभारी ने बताया है कि 24 मई 2020 की संध्या 5 बजे तक शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबंद्ध चिकित्सालय अम्बिकापुर में 11 कोविड मरीज भर्ती हैं। 23 मई को रात्रि को अम्बिकापुर मोमिनपुरा से एक 30 वर्षीय एवं एक 17 वर्षीय पुरूष तथा गंगापुर क्वारेंटाइन सेन्टर से रसूलपुर 48 वर्षीय महिला को भर्ती किया गया। इसके साथ ही कोरिया जिले के एक 30 वर्षीय, एक 26 वर्षीय एवं एक 50 वर्षीय पुरूष को भर्ती कराया गया। कोरिया जिले से आए 30 वर्षीय मरीज को माइल्ड सिम्पटम है जबकि बाकि सभी मरीज एसेम्पटोमेटिक हैं। द्वितीय मरीज मोमिनपुर निवासी महिला एवं तृतीय मरीज जयनगर सूरजपुर निवासी का प्रथम आरटीपीसीआर जांच नेगेटिव आने पर 24 मई को सैंपल द्वितीय जांच हेतु मेडिकल कॉलेज रायगढ़ भेजा गया है। चिकित्सों एवं पैरामेडिकल स्टॉप द्वारा सतत निगरानी के द्वारा उपचार किया जा रहा है। मरीजों का बी.पी. पल्स एवं ऑक्सीजन सेचूरेषन एवं अन्य वाईटल्स सामान्य है।