कोरोना के लिए सैनिटाइजर जितनी हीं असरदार हैं ये 8 चीजें, कम खर्चे में मिल सकता है ज्यादा फायदा

अगर आप सैनिटाइजर नहीं खरीद पा रहे या मिल नहीं रहा है, तो आप हाथों की सफाई के लिए इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।चीन के घातक कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 6,518 लोगों की मौत हो गई है। इससे अब तक 169,652 लोग प्रभावित हुए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे चीन में सबसे ज्यादा 3,213 मौत हुईं। इसके बाद 1,809 और ईरान में 724 लोगों की जान गई। कोरोना वायरस की वजह से भारत में भी दो लोगों की मौत हुई है और यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या 110 हो गई है।

खबरों की वीडियो के लिए यहाँ क्लिक करें
दुर्भाग्यवश कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है लेकिन डॉक्टर इसका इलाज खोजने में जुटे हैं। यही वजह है कि इससे बचाव जरूरी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए अधिकतर लोग सैनिटाइजर और मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इन चीजों की मांग और कीमत बढ़ने से इन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं हैं।

सबसे नीचे दिए Donate बटन पर क्लिक कर पत्रकार का हौसला बढ़ाएं।
खैर, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप हाथों की सफाई के लिए सैनिटाइजर की बजाय कई अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर नितेश खोंडे ने बताया कि कोरोना अन्य किसी भी तरह के विषाणुओं के लिए कई असरदार घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक औषधियां मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

नहाने का साबुन

उन्होंने बताया कि सैनिटाइजर का असरदार पर्याय नहाने का साबुन है। वायरस से बचने के लिए साबुन से हाथ धोते रहना उचित है। वायरस के कहर के बीच देश में सैनिटाइजर की मांग और कीमतें बढ़ गई हैं, जिन्हें खरीदना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है।

डेटॉल का पानी

उन्होंने कहा कि डेटॉल का पानी छोटी बोतल में भरकर सैनिटाइजर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। आमतौर पर लोग वायरस से बचने के लिए अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आप हाथों की सफाई के लिए डेटॉल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी का पानी

हल्दी और त्रिफला चूर्ण का पानी भी हाथ धोने के लिए अच्छा साबित हो सकता है। हल्दी का इस्तेमाल सदियों से कई रोगों के इलाज में किया जाता रहा है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को खत्म करने में सहायक हैं।

एथेनॉल

डॉक्टर ने बताया कि इथेनॉल, अल्कोहल व हाइड्रो पैराक्साइड जैसे पदार्थों का उचित मात्रा में बना मिश्रण भी सैनिटाइजर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

फिटकरी

प्रत्येक के घर में फिटकरी होती ही है। फिटकरी को साथ में रखें। इसका साबुन की तरह उपयोग कर हाथ धोये जा सकते हैं। सालों से हम के सब के घरों में फिटकरी का इस्तेमाल होता आ रहा है। रसायन विज्ञान में इसे पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट के नाम से जाना जाता है। फिटकरी एक एंटीसेप्टिक है, जिसका प्रयोग त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

रीठा का पानी

हल्दी, रिठा, फिटकरी का पानी नहाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इस दौरान गुनगुने पानी से ही नहाना सबसे बेहतर है। इसमें एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-फंगल और कीटनाशक गुण हैं। रीठा आयुर्वेद की सबसे लोकप्रिय जड़ी-बूटियों में से एक है। रीठा का उपयोग जड़, छाल, बीज और पाउडर के रूप में किया जाता है।

नींबू का रस

नींबू का रस मिलाकर बनाया गया पानी अत्यंत असरदार सैनिटाइजर हो सकता है। नींबू में मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक हैं। नींबू में ब्लीचिंग गुण पाया जाता है, जिस वजह से यह त्वचा के लिए फायदेमंद है।

नीम की पत्तियों का रस

कड़वे नीम की पत्तियों का रस भी सैनिटाइजर और नहाने के लिए बेहतरीन होता है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। यह स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं।