" फोर्टिस गुरुग्राम ने लॉन्च किया जरियाट्रिक क्लीनिक "

*फोर्टिस गुरुग्राम ने बढ़ती उम्र में सेहत और बुजुर्गों की खास देखभाल के लिए लॉन्च किया जेरियाट्रिक क्लीनिक*

~ वरिष्ठ नागरिकों के लिए समर्पित हेल्पलाइन सेवा 90 91 00 98 00 पर उपलब्ध ~

बढ़ती उम्र में स्वास्थ्य समस्याओं के मद्देनज़र, एपाइंटमेंट तथा काउंसलिंग सेवाओं के लिए मरीज कर सकते हैं इस हेल्पलाइन का इस्तेमाल

गुरुग्राम, 15 अक्टूबर, 2024: बुजुर्गों और सेहत की दृष्टि से कमजोर आबादी की जरूरतें पूरी करने तथा हेल्दी एजिंग को बढ़ावा देने के मकसद से, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने खासतौर से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए आज यहां एक जेरियाट्रिक क्लीनिक लॉन्च किया है। इस क्लीनिक में सीनियर नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के लिए तरह-तरह की सुविधाओं के अलावा बुजुर्गों के वैक्सीनेशन, बोन हेल्थ स्क्रीनिंग, और कैंसर स्क्रीनिंग सेवाएं भी उपलब्ध हैं। क्लीनिक हर सोमवार से शनिवार के दौरान सवेरे 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुला रहेगा।

यहां आने वाले बुजुर्ग मरीज अपनी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कब्ज, पेशाब न रोक पाने, कमजोरी, चलने-फिरने में परेशानी, पोषण, देखने-सुनने में तकलीफ और रीहेबिलिटेशन सेवाओं के संबंध में डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं। इसके अलावा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज़, थायरॉइड की समस्या, जोड़ों की तकलीफ, वर्टिगो, चक्कर आने और थकान जैसी क्रोनिक कंडीशंस के लिए भी ओपीडी सेवाएं उपलब्ध हैं। साथ ही, विभिन्न प्रकार के इंफेक्शंस, मानसिक स्थतियों तथा अन्य मेडिकल जरूरतों, जिनके लिए वार्ड या आईसीयू केयर की जरूरत होती है, क्लीनिक में इमरजेंसी और एक्यूट केयर सेवाएं भी उपलब्ध करायी गई हैं।

फोर्टिस गुरुग्राम में सीनियर सिटिज़न हेल्थ चेक-अप पैकेज 1,999 रु की कीमत पर मुहैया कराया गया है। अस्पताल के आसपास 10 किलोमीटर के दायरे में मुफ्त एंबुलेंस सेवा (जो कि केवल अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए है), अस्पताल के 10 किलोमीटर क्षेत्र में मुफ्त सैंपल कलेक्शन (न्यूनतम 1,000/ रु मूल्य के ऑर्डर पर)की सुविधा, सवेरे 10.00 बजे

से शाम 5.00 बजे के दौरान, घरों में दवाओं की मुफ्त डिलीवरी (न्यूनतम 1,000/ रु मूल्य के ऑर्डर पर), जैसी सेवाओं को भी मुहैया कराया गया है।

डॉ सतीश कौल, सीनियर डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने कहा, ?जेरियाट्रिक क्लीनिक सही मायने में मौजूदा वक्त का तकाज़ा है क्योंकि इस समय भारत की 10% से अधिक आबादी 60 साल से ऊपर की उम्र की है, और हर दशक में यह आंकड़ा 41% तक बढ़ने का अनुमान है। इस बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, बुजुर्गों की खास देखभाल करना और सेहत के मामले में उनके सामने पेश आने वाली चुनौतियों के मद्देनज़र हमने हेल्थकेयर के क्षेत्र में नए मुकाम के तौर पर इस जेरियाट्रिक क्लीनिक को खोलने का फैसला किया।?

डॉ राहुल भार्गव, प्रिंसीपल डायरेक्टर एंड चीफ-हेमेटोलॉजी, हेमेटो ओंकोलॉजी एंड बोन मैरो ट्रांसप्लांट, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने कहा, ?यह सुनिश्चत करना जरूरी है कि हमारी बुजुर्ग आबादी स्वस्थ रहे और सम्मान के साथ भरपूर तरीके से जीवन बसर कर सके। हम उनके लिए समर्पित जेरियाट्रिक क्लीनिक तथा स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के लिए हेल्पलाइन नंबर को लॉन्च करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं। फिलहाल, जेरियाट्रिशियंस की भारी कमी है और फोर्टिस देश के उन गिने-चुने अस्पतालों में से है जिसने देश की इस बढ़ती आबादी की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए स्पेश्यलिस्ट क्लीनिक के महत्व को समझा है।?

यश रावत, फैसिलटी डायरेक्टर, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने कहा, ?बुजुर्गों की पहुंच क्वालिटी केयर और सपोर्ट तक होनी चाहिए, और इसी को ध्यान में रखकर हमने उनके लिए इस नए जेरियाट्रिक प्रोग्राम की शुरुआत की है। यह क्लीनिक खासतौर से बुजुर्ग आबादी की खास किस्म की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया है, जो उनकी हेल्थ कंडीशंस के मद्देनज़र सेवाएं प्रदान करेगा ताकि वे अधिक सेहतमंद और खुशहाल जिंदगी जी सकें।?

कर्नल आर के शर्मा, प्रेसीडेंट, फेडरेशन ऑफ सीनियर सिटीज़ंस वेलफेयर फोरम्स, गुरुग्राम ने कहा, ?बुजुर्गों तथा बढ़ती उम्र वाले लोगों को समाज में बोझ न समझकर बहुमूल्य समझा जाना चाहिए। इस दृष्टि से फोर्टिस अस्पताल की इस पहल के लिए हम उनके आभारी हैं। जेरियाट्रिक क्लीनिक समाज में उम्रदराज हो रही आबादी की खास देखभाल के लिए बेहद जरूरी सुविधाएं हैं। इस क्लीनिक में उनकी खास किस्म की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों, जिनमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य चिंताएं शामिल हैं, के लिहाज से सेवाओं की पेशकश की गई है। बुजुर्गों

के लिए रेग्युलर चेक-अप और अन्य विशिष्ट प्रकार के उपचार मुहैया कराते हुए जेरियाट्रिक क्लीनिक समाज की वरिष्ठ आबादी की लाइफ क्वालिटी में सुधार लाने में योगदान कर सकता है। इसके अलावा, यह क्लीनिक उनके लिए सोशल सपोर्ट और काउंसलिंग भी प्रदान करेगा जिससे बढ़ती उम्र के लोगों एवं उनके परिजनों की भावनात्मक तथा मनोवैज्ञानिक जरूरतों को भी पूरा किया जा सके।?