राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर मेरा युवा भारत ने 08 स्वच्छता चैंपियंस को किया सम्मानित

  • स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता विषय पर संगोष्ठी में शिक्षाविदों ने युवाओं को किया संबोधित
  • स्वच्छता ही सेवा अभियान: स्वच्छ भारत से बनेगा विकसित भारत, युवाओं ने लिया संकल्प

बागपत दिनांक 02 अक्टूबर 2024 ? युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के स्वायतशासी संगठन मेरा युवा भारत के युवा स्वयंसेवकों ने 17 से 02 अक्टूबर तक जिलेभर में विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित कर स्वच्छता की चेतना को बढ़ावा दिया। बुधवार को अभियान के समापन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में यमुना पक्का घाट पर मेरा युवा भारत और नेहरू युवा केन्द्र बागपत के तत्वावधान में जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसका संचालन स्काउट एंड गाइड के जिला कमिश्नर अशोक बंधु भारद्वाज ने किया। अतिथियों एवं युवाओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके जीवन, विचारों, कार्यों से प्रेरणा लेते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

जिला युवा अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने युवाओं को स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता विषय पर जानकारी देते हुए स्वच्छता को जीवन में अपनाने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनने के विभिन्न अवसर सभी नागरिकों के पास उपलब्ध है जिसमें स्वच्छता भी एक महत्वपूर्ण माध्यम है। श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना के प्रधानाचार्य डॉ सत्यवीर सिंह ने कहा कि कर्तव्य की भावना के साथ सभी को स्वच्छता को अपनाना चाहिए और अपने आसपास, गली, मुहल्ले, सार्वजनिक स्थानों पर सफाई हेतु श्रमदान करना चाहिए। इसी उद्देश्य से यमुना पक्का घाट पर स्वच्छता अभियान संचालित कर स्वच्छता को संस्कार और स्वभाव में अपनाने का संदेश दिया गया। वहीं संगोष्ठी में अन्य अतिथियों ने भी विचार रखे।

संगोष्ठी के उपरांत युवा स्वयंसेवकों की टीम बनाकर पक्का घाट पर स्वच्छता हेतु श्रमदान किया गया जिसमें युवाओं ने खूब उत्साह और समर्पण के साथ कूड़े, कचरे, प्लास्टिक को एकत्रित किया। अभियान के दौरान जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी, शिक्षाविद् डॉ सत्यवीर सिंह और स्काउट कमिश्नर अशोक बंधु भारद्वाज ने भी युवा स्वयंसेवकों के साथ मिलकर अभियान में श्रमदान कर युवाओं का नेतृत्व किया। श्रमदान के उपरांत स्वच्छता ही सेवा अभियान की सफलता में योगदान देने वाले संस्थानों एवं युवा स्वयंसेवकों को मेरा युवा भारत द्वारा स्वच्छता चैंपियंस के रूप में सम्मानित किया गया जिसमें संस्थान श्रेणी में श्री नेहरू इंटर कॉलेज पिलाना, श्री यमुना इंटर कॉलेज बागपत, गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज खेकड़ा, डीएवी इंटर कॉलेज टटीरी, कृष्ण इंटर कॉलेज बालैनी, भारत स्काउट एंड गाइड को और व्यक्तिगत श्रेणी में स्वयंसेवक नीतीश भारद्वाज और यूथ लीडर अमन कुमार को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम आयोजन में सुषमा त्यागी, हारून हसन, साहिल, इमरान, नईम, गगन त्यागी, अरुण, आसिफ तोमर, दीपांशु आदि का योगदान रहा।