डीएम-एसपी ने लतीफशाह बीयर पर पहुंचकर किया निरीक्षण,स्थितियों का लिया जायजा,दिए आवश्यक दिशा निर्देश 

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया- दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों का पानी बांधों में ऊफान पर पहुंच गया, जिससे बांधों का पानी ओवरफ्लो होकर निकले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा करने लगा है। बांधों के ओवरफ्लो पानी का निरीक्षण करने के लिए जिला अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे व पुलिस अधीक्षक आदित्य लांगहे ने चकिया लतीफ शाह बियर पर पहुंचकर अधिकारियों से स्थिति का आंकलन किया। साथ ही मौके पर खतरे को भांपते हुए यहां आने वाले पर्यटकों को रोकने के साथ साथ नौगढ़ बांध व लतीफशाह वीयर के बाहर बैरियर लगवा कर सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद करवा दी है।

चंदौली जनपद में लगातार 2 दिन से हो रही भारी बारिश के कारण पहाड़ों का पानी बांधों में ओवरफ्लो होने लगा है, जिससे बांधों को सुरक्षित रखने के लिए वर्तमान समय में 40 क्यूसेक पानी नौगढ़ एवं चंद्रप्रभा बांध से छोड़ा जा रहा है, जिसका असर मूसाखांड़ बांध व लतीफशाह बियर पर देखने को मिल रहा है। लतीफ शाह में बियर के तटबंध के ऊपर से तीन से चार फीट पानी ओवर-फ्लो हो रहा है। वह पानी निचले इलाकों और कर्मनाशा नदी में तबाही मचा सकता है, जिसको लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण कर प्रभावित गांवों के लोगों को सुरक्षित निकालने, रहने खाने, पीने आदि का निर्देश दिया है।इस संबंध में जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने बताया कि जनपद में 3 बांध हैं। नौगढ़, मूसाखांड़ एवं चंद्रप्रभा तथा एक बियर लतीफ शाह है। लगातार बारिश होने के कारण पहाड़ों का पानी इन बांधों में ओवरफ्लो होने लगा है, जिसको देखते हुए पानी छोड़ा जा रहा है। वह पानी निचले इलाके के लगभग आधा दर्जन गांवों में तबाही मचा सकता है। उसको देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है।

लोगों की मदद के लिए बाढ़ चौकियां क्रियाशील कर दी गई हैं। लगातार संबंधित अधिकारी कर्मचारी बढ़ते जल स्तर पर नजर बनाए हुए हैं। यही नहीं जनपद के नौगढ़ स्थित राजदारी-देवदारी एवं लतीफ शाह जैसे पर्यटक स्थल खतरे को देखते हुए पर्यटकों को रोक दिया गया है। उनको रोकने के लिए सड़क पर बाहर बैरियर बनाया गया है और पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था भी मुस्तैद कर दी गई है।जिलाधिकारी ने पर्यटकों से अपील करते हुए कहा है कि वर्तमान समय में भारी बारिश के कारण बांधों में पानी ओवर फ्लो हो रहा है, जिससे खतरा हो सकता है। इसलिए सभी पर्यटकों से अपील की जाती है कि वह अभी जलप्रपात एवं बांधों की तरफ ना आएं और स्थिति सामान्य होने के बाद ही इन पर्यटन स्थलों पर पहुंचे।
जिलाधिकारी ने किसी भी तरह की कोई दुर्घटना ना हो और किसी भी बाढ़ पीड़ित को कोई परेशानी ना हो उसके लिए मातहतों को कड़ी चेतावनी के साथ निर्देश दिया है कि लोगों को सुरक्षित रहने के लिए पूरी तरह से तत्पर रहें।

जिला अधिकारी के साथ इन इलाकों के दौरे के दौरान पुलिस अधीक्षक आदित्य लांगहे, चकिया की उप जिलाधिकारी दिव्या ओझा सहित स्थानीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।