पाली सेवा मंडल द्वारा नवनिर्मित बहुद्देशीय अस्पताल का उद्घाटन आज

पाली सेवा मंडल द्वारा नवनिर्मित बहुद्देशीय अस्पताल का उद्घाटन आज
श्री राम जन्मभूमि अयोध्या ट्रस्ट के स्वामी गोविंद गिरी महाराज करेंगे शुभारंभ
पूर्व विधायक पारख ने किया बस का लोकार्पण
मनोज शर्मा

पाली। पाली सेवा मंडल द्वारा शहर के नया गांव रोड स्थित नवनिर्मित बहुउद्देशीय अस्पताल भवन का उद्घाटन शनिवार को रामजन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट, अयोध्या के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंददेव गिरी महाराज के कर कमलों द्वारा किया जाएगा।

पाली सेवा मंडल के अध्यक्ष मदन मोहन राठी एवं प्रॉजेक्ट संयोजक प्रमोद जैथलिया ने पत्रकार वार्ता में बताया कि भामाशाहों के सहयोग से करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित यह अस्पताल बहुउद्देशीय होगा।

इन रोगों का होगा उपचार

इस अस्पताल में नेत्र रोग व दंत चिकित्सालय के अलावा हड्डी रोग चिकित्सा, ट्रोमा वार्ड तथा सामान्य बीमारियों के उपचार की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

डायलिसिस की मिलेगी सुविधा

चिकित्सालय में 10 डायलिसिस मशीन लगाई गई है। इसके साथ ही 3 एक्सरे मशीन भी लगाई गई है, जिसमें एक पोर्टेबल है। चिकित्सालय में 100 बैड की सुविधा उपलब्ध की गई है, जो पूर्ण रूप से वातानुकूलित एवं सुसज्जित है। चिकित्सालय में दो ऑपरेशन थिएटर मॉड्यूलर बनाए गए हैं। चिकित्सालय परिसर में जांच केंद्र की व्यवस्था की गई है। जांच केंद्र के अलावा ECO एवं TMT की व्यवस्था भी की गई है। चिकित्सालय भवन के साथ मरीजों व उनके परिजनों के लिए एक सुसज्जित कैंटीन की व्यवस्था की गई है, जहां रियायती दर पर नाश्ता एवं भोजन सुविधा उपलब्ध रहेगी।

वातानुकूलित बस भी रहेगी उपलब्ध

जैथलिया ने बताया कि शिविर से मरीजों को लाने ले जाने की व्यवस्था के लिए एक वातानुकूलित बस की व्यवस्था उपलब्ध है। परिसर में मरीजों की सुविधा के लिए दो लिफ्ट भी लगाई गई है। एक एंबुलेंस की व्यवस्था है। समय-समय पर विशेषज्ञ चिकित्सकों को बुलाकर विभिन्न रोगों के इलाज एवं ऑपरेशन के लिए शिविर भी लगाए जाएंगे।

परिजनों के ठहरने की भी है व्यवस्था

सचिव विजयराज बंब ने बताया कि वर्तमान में कार्यरत पानी दरवाजा स्थित चिकित्सालय में वाहन पार्किंग की असुविधा होने के साथ ही भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए वर्ष 2005 में समाजसेवी स्वर्गीय घीसूलाल पारख के प्रयासों से खरीदी गई 6.75 बीघा इस भूमि पर बने नवनिर्मित अस्पताल परिसर में चिकित्सक व नर्सिंग कर्मियों के लिए 8 फ्लैट बनाए गए हैं। इसी के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ रहने वाले परिजनों के लिए भी अलग से ठहरने की व्यवस्था की गई है।

रियायती दर पर मिलेंगे चश्मे

पाली सेवा मंडल के कोषाध्यक्ष भरत देसरला ने बताया कि मरीजों की सुविधा के लिए मेडिकल स्टोर व चश्मा घर भी बनाया गया है, जहां रियायती दर पर सुविधा उपलब्ध रहेगी। संस्था का हमेशा से यह उद्देश्य रहा है कि न्यूनतम शुल्क में मरीजों को सेवाएं उपलब्ध कराना है। इसी सेवा का भाव रखते हुए यहां पर भी कम से कम न्यूनतम दर पर चिकित्सा सेवा जारी रहेगी।

इनका जताया आभार

प्रॉजेक्ट संयोजक जैथलिया ने भामाशाह के रूप में एवं सहयोग के लिए ओमप्रकाश माछर, बालड़ परिवार, गोगड़ परिवार, बी डी टेक्सटाइल के शिवराज बोहरा, कवाड़ परिवार एवं आनंद राठी मुंबई का विशेष आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इस पूरे निर्माण कार्य में जिस प्रकार का सहयोग पूर्व विधायक ज्ञानचंद पारख द्वारा दिया गया हैं, वह प्रशंसनीय है। इसका उल्लेख किए बिना नहीं रह सकते हैं, उन्होंने जिस समर्पण भाव से संस्था को सहयोग किया, उसके लिए संस्था हमेशा उनकी आभारी रहेगी।

बस का किया लोकार्पण
पूर्व विधायक ज्ञानचंद पारख ने पत्रकार वार्ता के बाद पाली सेवा समिति द्वारा मरीजों को अस्पताल लाने एवं घर छोड़ने के लिए खरीदी गई नई बस का पूजा अर्चना कर लोकार्पण किया। इस बस से पाली के आसपास के ग्रामीणों को ऑपरेशन के लिए पाली लाया एवं वापस उनके गांव तक छोड़ा जाएगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर पाली सेवा मंडल के राजेंद्र मेहता, रमेश बाबानी, सोहनलाल कवाड़, ओमप्रकाश छाजेड़, सुनील गुप्ता, रतन मालू, सुशील कोठारी, रमेश जैन आदि भी उपस्थित रहे।