चकिया- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के गाँव में पहुंचे डीएम निखिल टीकाराम,पंचायत भवन का निरीक्षण,प्राथमिक विद्यालय पहुंच बच्चों से हुए रूबरू

संवाददाता कार्तिकेय पाण्डेय

चकिया- जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे ने चकिया स्थित पंचायत भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पंचायत भवन स्थित कंप्यूटर कक्ष एवं उसमें रखे रजिस्टर का अवलोकन किया। उन्होंने रजिस्टर ठीक से अपडेट नहीं होने पर ऑपरेटर एवं सचिव को निर्देशित किया कि रजिस्टर में सभी आने वाली शिकायत एवं डिमांड को अपडेट किया जाय एवं साथ ही उसका निस्तारण भी कराया जाय।

जिलाधिकारी ने एडीओ पंचायत को पंचायत भवन की दीवाल पर रोस्टर के अनुसार लेखपाल एवं सचिव के नाम लिखवाने का निर्देश दिया साथ ही कहा कि रोस्टर के अनुसार निश्चित दिवस पर लेखपाल व सचिव वहां उपस्थित रहकर लोगों की समस्याओं का संज्ञान लें साथ ही उसका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी समस्याओं को रजिस्टर में अवश्य अंकित किया जाय। जिलाधिकारी ने वहां स्थित सचिव कक्ष के बारे में जानकारी ली। उनको सचिव कक्ष से चोरी हुए कुर्सी, मेज, लैपटॉप आदि के बारे में अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने एफआईआर कार्यवाही के बारे में जानकारी लेते हुए सचिव को वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने वहां बने सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पर उपस्थित ग्रामवासियों से उसके क्रियाशीलता के बारे में पूछताछ की। उपस्थित ग्रामवासियों द्वारा सामुदायिक शौचालय नियमित खुलने की पुष्टि की गयी।इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा पंचायत भवन परिसर में पौधरोपण कर आम जनमानस को वृक्षारोपण करने एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने आगनवाड़ी केंद्र एवं प्राथमिक विद्यालय भाभौरा के विभिन्न कक्षाओं का निरीक्षण किया। वहां उपस्थित एएनएम से संचारी रोगों से बचाव के दृष्टिगत किए वाले कार्यों एवं टीकाकरण में तेजी लाए जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी बच्चों का डाटा ई-कवच पर अपडेट करने के लिए भी निर्देशित किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने आगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने कमरे में बैठने की अच्छी व्यवस्था न होने एवं उसका संचालन अच्छे से न होने पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यवाही करने की चेतावनी दी। उन्होंने केंद्र के बाहर रखे बालू को तुरंत हटवाने साथ ही साफ सफाई कराने के निर्देश भी दिए। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वहां उगी झाड़ियों को तत्काल साफ कराने का निर्देश दिया गया।

*विद्यालय के बच्चों से रूबरू हुए डीएम*
जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे बुधवार को भभौरा स्थित प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। वहां उन्होंने एस्ट्रो लैब, पाल लैब, स्मार्ट क्लास एवं पुस्तकालय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बातचीत कर स्मार्ट क्लास, एस्ट्रो क्लास आदि के प्रतिदिन चलने के बारे में जानकारी ली गई। जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित अध्यापकों से सायंकाल में बच्चों को टेलिस्कोप से प्लैनेट दिखाने का निर्देश दिया, साथ ही पैरेंट टीचर मीटिंग कराने हेतु निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित रसोइयों से भी बातचीत की एवं उनके रुके हुए मानदेय को यथाशीघ्र भुगतान कराए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।