डॉ. के. पी. एस. परमार ने किया "लोड फ्रिक्वेंसी कंट्रोल ऑफ माइक्रोग्रिड्स" पुस्तक का प्रकाशन

राजगढ़-डॉ. के.पी.एस. परमार, जो वर्तमान में नेशनल पावर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (NPTI), विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार में डिप्टी डायरेक्टर (टेक्निकल) के पद पर कार्यरत हैं, ने हाल ही में अपनी नई पुस्तक "लोड फ्रिक्वेंसी कंट्रोल ऑफ माइक्रोग्रिड्स" प्रकाशित की है। यह पुस्तक विश्वविख्यात अंतरराष्ट्रीय प्रकाशक टेलर एंड फ्रांसिस, यूके द्वारा प्रकाशित की गई है, जो हमारे समाज के लिए एक गर्व का विषय है।

डॉ. परमार का जन्म बरखेड़ा खुर्रम (संडावता), जिला राजगढ़, मध्य प्रदेश में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शासकीय हाई स्कूल संडावता से पूरी की, जहाँ वे कक्षा 10वीं में सर्वोच्च स्थान पर रहे। बाद में, उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खुजनेर से शिक्षा प्राप्त की और 1992 में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने बी.ई. (ऑनर्स) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, रीवा (मध्य प्रदेश) से प्राप्त की। इसके पश्चात् उन्होंने एम.टेक. (एनर्जी) आई.आई.टी. दिल्ली से और पीएच.डी. (इलेक्ट्रिकल पावर सिस्टम्स) आई.आई.टी. गुवाहाटी से पूरी की। 2001 से वे शिक्षा, प्रशिक्षण, परामर्श, और अनुसंधान के क्षेत्र में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं।डॉ. परमार ने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण सम्मेलनों और कार्यशालाओं में भाग लिया और व्याख्यान दिए हैं। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, मसूरी में आईएएस अधिकारियों के लिए विद्युत क्षेत्र से संबंधित कार्यशालाओं का आयोजन भी किया है। उनके परामर्श कार्यों में सऊदी अरब में एक राष्ट्रीय पावर अकादमी की स्थापना और अयोध्या में एचटी/एलटी ओवरहेड लाइनों को भूमिगत केबलों में बदलने के लिए डीपीआर की तैयारी शामिल हैं।
डॉ. परमार ने नौ एम.टेक. शोध प्रबंधों और दो पीएच.डी. छात्रों का मार्गदर्शन किया है। उन्होंने लगभग 50 शोध पत्र प्रकाशित किए हैं और कई पुस्तक अध्याय लिखे हैं। उनकी पुस्तकें "मैनेजमेंट ऑफ ट्रांसमिशन सिस्टम" (NPTI, 2014) और "लोड फ्रिक्वेंसी कंट्रोल ऑफ माइक्रोग्रिड्स" (टेलर एंड फ्रांसिस, 2024) क्षेत्र में अत्यधिक प्रशंसित हैं।

डॉ. परमार के शोध क्षेत्रों में स्वचालित उत्पादन नियंत्रण, इष्टतम लोड डिस्पैच, पावर सिस्टम संचालन और नियंत्रण, पावर सिस्टम पुनर्गठन, नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली, और पावर सिस्टम में एआई अनुप्रयोग शामिल हैं।

डॉ. के.पी.एस. परमार की नई पुस्तक "लोड फ्रिक्वेंसी कंट्रोल ऑफ माइक्रोग्रिड्स" उनके गहन शोध और अनुभव का परिणाम है, जो पावर सिस्टम्स के क्षेत्र में शोधकर्ताओं और पेशेवरों के लिए अत्यधिक उपयोगी सिद्ध होगी। इस प्रकाशन के साथ, डॉ. परमार ने अपने योगदान को और मजबूत किया है, और यह उनके समर्पण और विद्वता का प्रमाण है।