घरों को रोशन करने के साथ-साथ आंखों को भी रोशनी देने के लिए प्रतिबद्ध एनटीपीसी

रायबरेली।गुणवत्तापूर्ण सतत विद्युत उत्पादन करके एनटीपीसी जहां हर घर को रोशन करने के प्रति संजीदा है, वहीं परियोजना के आसपास के जरूरतमंद लोगों की आंखों को रोशनी देने के प्रति भी उतना ही संवेदनशील है,एनटीपीसी ऊंचाहार के द्वारा आयोजित नेत्र जांच शिविरों के माध्यम से इसकी झलक दिखाई दी। एनटीपीसी ऊंचाहार के नैगम सामाजिक दायित्व के तहत परियोजना चिकित्सालय के सहयोग से परियोजना प्रभावित गांवों के लिए चार अलग-अलग स्थानों पर नेत्र शिविरों का आयोजन किया गया। यह आयोजन ग्रामसभा उमरन, पुरवारा, अरखा तथा मोखरा के पंचायत भवनों में आयोजित किए गए। परियोजना चिकित्सालय के नेत्र विशेषज्ञ डॉ. वेदप्रकाश सिन्हा ने सभी शिविरों में अपनी टीम के साथ लाभार्थी मरीजों की आंखों की जांच की तथा आवश्यक दवाएं उपलब्ध करवाईं। इसी के साथ जिन मरीजों को चश्में की आवश्यकता थी, उन्हें एनटीपीसी की ओर से चश्में प्रदान किए गए।

सभी नेत्र जांच शिविरों में परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा स्वयं पहुंचे और मरीजों से अपील की कि एनटीपीसी द्वारा आयोजित इन शिविरों का भरपूर लाभ लें। श्री छाबड़ा ने कहा कि एनटीपीसी अपने मुख्य कार्य के साथ-साथ परियोजना से जुड़े आसपास के गांवों में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा के लिए भी निरंतर प्रयत्नशील रहती है, नेत्र जांच शिविर उन्हीं प्रयासों की एक कड़ी है। इसी प्रकार के जनकल्याणकारी कार्यक्रम एनटीपीसी द्वारा समय-समय पर आयोजित करके अपने सामाजिक सरोकारों के प्रति हम संकल्पित रहेंगे।

मानव संसाधन प्रमुख रूमा दे शर्मा ने बताया कि इन विशाल जांच शिविरों में लगभग एक हजार मरीजों की जांच की गई और जरूरत के मुताबिक चश्मों का वितरण किया गया।

जांच शिविरों के आयोजन में एनटीपीसी ऊंचाहार की मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मधु सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल सोमकुंवर, उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन) डॉ. दिशा अवस्थी के साथ-साथ नैगम सामाजिक दायित्व की पूरी टीम का योगदान उल्लेखनीय रहा।