हरदोई में विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक में डीएम दिखे सख्त, बोले- लापरवाही से किसी की जान गई तो जेई होंगे जिम्मेदार, संवाद करते समय अधिकारी संयमित भाषा का रखे ध्यान

हरदोई। आज विवेकानंद सभागार में विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने विद्युत विभाग के जेई द्वारा फोन न उठाने तथा शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि लाइन टूटने एवं लाइन से चिपक कर किसी भी व्यक्ति के मरने पर जेई को जिम्मेदार माना जायेगा और उसके विरूद्व एफआईआर दर्ज कराकर विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को रवैए में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के जेई द्वारा फोन न उठाने तथा शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। कहा कि लाइन टूटकर गिरने या किसी व्यक्ति के चिपककर मरने में जेई को दोषी माना जाएगा। उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराकर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी जेई उपभोक्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों के फोन प्राथमिकता पर उठाये और लाइन या ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल मौके पर जाकर लाइनमैन आदि के माध्यम से ठीक कराये और यदि उस कार्य को ठीक होने में समय लगे तो ग्रामीणों को विश्वास में लेकर उन्हें बताया जाए कि बिजली आने में कितना समय लगेगा। इसके अतिरिक्त निरंतर संवाद बनाये रखें और फोन व कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण सूचीबद्व तरीके से कराएं। उन्होने कहा कि अधिकारी अपने संवाद में संयमित भाषा का प्रयोग करें और जेई निरंतर सक्रिय रहे। ख़राब ट्रांसफार्मर समयसीमा के अंदर ठीक करायें तथा जर्ज़र तारों को बदलवायें। साथ ही उपभोक्ताओं को वास्तविक स्थिति के बारे में बतायें। जन शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बिल्कुल न करें। किसी भी लापरवाही के लिए सम्बंधित की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होने निर्देश दिये कि समस्त कार्यवाही पूर्ण करते हुए विद्युत दुर्घटना से प्रभावित परिवार को नियमानुसार 24 घंटे में आर्थिक सहायता उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि बिलग्राम के नूरपुर गांव में हाल की विद्युत दुर्घटना से मृत हुए व्यक्ति के परिवार को तत्काल सहायता उपलब्ध कराये। विद्युत व्यवस्था के त्वरित समाधान के लिए वाट्सऐप ग्रुप बनाया जाये जिसमे जनप्रतिनिधियों व गणमान्य लोगों तथा बिजली विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को शामिल किया जाये। ग्रुप पर सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाये। लोगों में व्यवस्था के प्रति विश्वास पैदा करें और सभी ग्राम पंचायत भवनों में एसडीओ, जेई व लाइनमैन का मोबाइल नम्बर एवं नाम लिखवायें। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता विद्युत, जिला सूचना अधिकारी, सभी अधिशासी अभियंता, जेई एवं एसडीओ आदि उपस्थित रहे।