हरदोई में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत का मामला, 2 साल में 10 बार हुआ ट्रक का चालान, फिर भी ओवरलोडिंग नहीं हुई बंद, चालक बोला- नाली में पहिया फंसने से पलट गया

हरदोई। मल्लावां कस्बे में मंगलवार को आधी रात के बाद बालू लदा ट्रक सड़क किनारे सो रहे लोगों पर पलट गया। जिससे 8 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। ट्रक लंबे समय से बालू और मौरंग ढोने का काम कर रहा है। फौरी तौर पर पुलिस ने ट्रक के चालक और हेल्पर को हिरासत में ले लिया है, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि ओवरलोड ट्रक आखिर सड़क पर धड़ल्ले से कैसे दौड़ता चला आया। यह हाल तब है, जब मौत के इस ट्रक का चालान पिछले दो साल में 10 बार हो चुका है। इनमें से चार बार इसका चालान ओवरलोडिंग के कारण हुआ है।

दुर्घटना करने वाले ट्रक के पंजीकरण संख्या के आधार पर पता चला है कि यह ट्रक हरदोई के महोलिया शिवपार निवासी अशोक कुमार पांडेय पुत्र राम सागर पांडेय के नाम है। इस ट्रक को बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के छिबरामऊ गांव निवासी अवधेश चला रहे थे और उसके साथ शहर कोतवाली क्षेत्र के अनंगबेहटा निवासी रोहित हेल्पर के तौर पर थे।

अवधेश का कहना है कि वह कानपुर से बालू ट्रक में भरकर हरदोई आ रहा था। मल्लावां में स्पीड ब्रेकर पर ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे जल निकासी के लिए बनी नाली में पहिया फंसने से पलट गया। वैसे हकीकत यह भी है कि ट्रक ओवरलोड था। आमतौर पर यह ट्रक ओवरलोड भी चलता था। इसके कारण चार बार इस ट्रक का ओवरलोडिंग में चालान भी हो चुका था। इसके अलावा नो पार्किंग में ट्रक खड़ा होने के कारण भी कई बार इस ट्रक का चालान हुआ। जिनमें नौ मई 2023 को 67 हजार 275 रुपए, 20 मई 2023, 50 हजार रुपए, 6 जून 2023 को 73 हजार 500 रुपए, 13 नवंबर 2021 को 45 हजार रुपए का चालान हुआ है।

ट्रक चालक अवधेश कुमार ने कानपुर से हरदोई ट्रक में बालू लादकर जाने की बात कही, लेकिन इस बात पर सहज किसी को विश्वास नहीं हो रहा। आमतौर पर बालू हरदोई जनपद में कानपुर से आती ही नहीं है। जालौन, हमीरपुर, बांदा आदि इलाकों से लाल बालू जिसे स्थानीय भाषा में मौरंग कहते हैं, आती है। बालू का खनन अवैध ही सही जनपद में अलग-अलग स्थानों पर होता है।

हालांकि, बिलग्राम कन्नौज मार्ग पर मेहंदीघाट पुल से कन्नौज की तरफ सड़क किनारे बड़े पैमाने पर बालू डंप पड़ी है। वहां से बालू आती है। ड्राइवर की बातों को अगर मान लिया जाए कि बालू लदा ट्रक कानपुर से आ रहा था, तो कानपुर से हरदोई के बीच सड़क पर अलग-अलग जगहों पर बैरियर लगे हैं।

इन बैरियरों पर पुलिस की ड्यूटी रहती है, तो खनन विभाग के अधिकारी और परिवहन विभाग के अधिकारी भी लगातार दौरे पर होने का दावा करते हैं। बावजूद इसके इतने बैरियर पार कर बालू लदा ओवरलोड ट्रक आसानी से कानपुर, उन्नाव की सीमा पार करते हुए हरदोई जनपद में आ गया और मल्लावां कोतवाली क्षेत्र में भी इसकी कहीं कोई जांच नहीं हुई। इसके बाद मल्लावां पहुंचे इस ओवरलोड ट्रक ने 8 लोगों की जान ले ली। जिससे पूरे हरदोई जनपद में त्राहि त्राहि मची हुई हैं।