मदरसा अशरफ-उल-मदारिस में हाजियों के लिए लगाया गया स्वास्थ्य शिविर, टीकाकरण की दी गई विभिन्न खुराक, हरदोई से इस वर्ष हज यात्रा पर जायेंगे 96 लोग

हरदोई जनपद से इस वर्ष हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। नगर के मदरसा अशरफ-उल-मदारिस में हाजियों का एक टीकाकरण शिविर और ट्रेनिंग कैंप में हज यात्रा पर जाने वालों को विभिन्न वैक्सीन की खुराक दी गई। इस शिविर में हाजियों ने अपने शरीर का चेकअप भी कराया है।

बताते चलें कि हरदोई जनपद से इस साल 96 लोग हज करने के लिए सऊदी अरब के मक्का और मदीना शहर जा रहे हैं। इन 96 लोगों में से 54 पुरुष और 42 महिलाएं भी शामिल हैं। हज यात्रा के लिए मई के दूसरे सप्ताह में लखनऊ एयरपोर्ट से उड़ाने शुरू हो जाएंगी।

सऊदी अरब की सरकार के नियमों के अनुसार प्रत्येक हज यात्री के लिए पोलियो ड्राप व अन्य टीके लगवाना एक ज़रूरी शर्त रखी गई है, जिसमें 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए इन्फ्लूएंजा का टीका व अन्य सभी के लिए पोलियो ड्राप मेनिनजाइटिस के टीके लगाए जाने थे।

इस शिविर में जिला अस्पताल के डॉक्टरों व नर्सिंग स्टॉफ की टीम आज सुबह ही मदरसा अशरफुल मदारिस में पहुंच गई थी और इन लोगों ने प्रत्येक हज यात्री की स्वास्थ्य की जांच के उपरांत सभी को पोलियो ड्राप पिलाई अन्य जरूरी वैक्सीन के टीके लगाए।

आपको बता दें कि हरदोई के सिनेमा रोड स्थित मदरसा अशरफुल मदारिस जो कि जनपद का सबसे बड़ा और देश-विदेश में अपनी धार्मिक शिक्षा के लिए विख्यात है, यहां हर वर्ष हज पर जाने वाले यात्रियों को ट्रेनिंग दी जाती है और उनके स्वास्थ्य परीक्षण और टीकाकरण भी किया जाता है। यहां पर जनपद के कई समाजसेवी अपनी टीम के साथ मौजूद रहते हैं जो हज यात्रा पर जाने वालों को हज यात्रा के लिए आवश्यक सामग्री व अन्य वस्तुएं भी भेंट स्वरूप देते हैं।

हाजियों की सेवा के लिए प्रमुख रूप से हाजी नौशाद इराक़ी, ज़फ़र कलीम, रईस अहमद, शमीम अहमद, अज़ीज़ मंसूरी, महबूब आलम, इम्तेयाज़ अली, अख्तर अली, राजू अहमद आदि मौजूद रहे।