घरेलू एलपीजी ग्राहकों के लिए आवश्यक सूचना

रायबरेली।जनपद रायबरेली में वर्तमान में 3.81 लाख घरेलू एलपीजी उपभोक्ता पंजीकृत हैं, जिनमें से उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत जारी कुल घरेलू उज्ज्वला एलपीजी ग्राहकों की संख्या 1.55 लाख है।

जिला पूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया है कि घरेलू एलपीजी ग्राहकों के व्यापक जान माल के हितों को ध्यान में रखते हुए इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा लखनऊ इंडेन मण्डल कार्यालय के अधीन सभी जनपदों में संचालित इंडेन एलपीजी वितरकों को विशेष सुरक्षा अभियान के अन्तर्गत सभी घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं द्वारा प्रयोग में लिये जाने वाले ??सुरक्षा?? रबर टयूब को प्रतिस्थापित करने हेतु निर्देशित किया गया है।जिनके प्रयोग हेतु 05 वर्ष की निर्धारित अवधि समाप्त हो गयी है एवं किसी भी प्रकार से सम्भावित एलपीजी जनित दुर्घटना को रोकने हेतु सुरक्षा ट्यूब का प्रतिस्थापन अत्यन्त ही आवश्यक है।लखनऊ मण्डल के जनपदों में ग्राहकों की संख्या अनुमानतः19.98 लाख है। जिसमें से पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित अभियान के अन्तर्गत कुल 07 लाख ग्राहकों के सुरक्षा रबर ट्यूब के प्रतिस्थापन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिला पूर्ति अधिकारी ने जनसामान्य को सूचित किया जाता है कि यदि उनके घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर में प्रयुक्त होने वाले ??सुरक्षा?? रबर ट्यूब की अवधि (05 वर्ष) समाप्त हो गयी है तो, उक्त ??सुरक्षा?? रबर टयूब को प्रतिस्थापित कराने के सम्बन्ध में 01 मई 2023 से प्रारम्भ किये गये अभियान के तहत सशुल्क ??सुरक्षा?? स्वर टयूब को प्रतिस्थापित,परिवर्तित कराने का कष्ट करें।सुरक्षा एलपीजी ट्यूब का मूल्य 1.2 मीटर रू0 170.00 व 1.7 मीटर का रू0 190.00 निर्धारित है।