वाल्मीकि नगर में लगने वाली त्रिवेणी स्नान मेले के तीसरे दिन भी श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा

वाल्मीकि नगर से अभिमन्यु कुमार गुप्ता की रिपोर्ट

माघ मौनी अमावस्या पर वाल्मीकि नगर में लगने वाली त्रिवेणी स्नान मेले के तीसरे दिन श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा। मेले में भारी संख्या में सीमावर्ती नेपाल से व थरूहट से भारी संख्या में लोग पहुंचे। जंपिंग, घोड़ा झूला, चार चेयर झूला, स्कॉर्पियो, जादूगर, ब्रेक डांस, नागिन आदि मुख्य रूप से आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। मेले में भीड़ को देखते हुए सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध रहा।

थाना के इंस्पेक्टर सह थाना अध्यक्ष शशि शेखर चौहान के नेतृत्व में पुलिस की टीम मेला क्षेत्र में विभिन्न टुकड़ियों में बटकर निगरानी में जुटी हैं। वही एसएसबी 21 वी वाहिनी के जवान भी मेले में सुरक्षा के दृष्टिकोण से गश्त कर रहे हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर सादे लिवास में भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। मीना बाजार में महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। वही झूला बच्चों के लिए मनोरंजन का केंद्र बना है। वर्षों से मौनी अमावस्या मेला में संतरा ,महाप्रसाद इलायचीदाना व तेजपत्ता के लिए मशहूर रहा है। मेले से लौटने के बाद हर हाथ में यह तीनो बस्तुए जरूर दिखते हैं। हालांकि मेले में इस बार संतरा व्यवसाई द्वारा प्रति किलो 50-45 रुपए की दर से बिकने वाली संतरा का मूल्य 20-25 प्रतिशत किलो गिरने के बावजूद भी संतरों की आशाअनुकूल बिक्री नहीं हो पा रही है। फल व्यवसाई बेतिया के मुन्ना, रवि ,सुदामा ,रविंद्र ,कलाम, फिरोज आदि ने बताया कि संतरा की बिक्री बहुत ही कम है।