गोल्डेन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी पंचायत सहायकों के कांधों पर प्रशिक्षित किये गये पंचायत सहायक

बहराइच। जनपद में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एंव मुख्य मंत्री जन आरोग्य अभियान से अच्छादित ??गोल्डेन कार्ड विहीन परिवारों?? को गोल्डेन कार्ड/आयुष्मान कार्ड से शत प्रतिशत आच्छादित करने हेतु जनपद के पंचायत सहायकों को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। जनस्वास्थ्य के लिए भारत सरकार की ओर से संचालित विश्व की सबसे बड़ी योजना से सभी लक्षित परिवारों को लाभान्वित करने के लिए उन्हें गोल्डेन कार्ड की सुविधा प्रदान करने हेतु जिले के पंचायत सहायको को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रक्रिया से पंचायत सहायकों को दक्ष किये जाने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में आयोजित प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने कहा कि सभी पंचायत सहायक नई ज़िम्मेदारी को चुनौती के रूप में स्वीकार करें और अपने अन्य पदेन दायित्वों के साथ-साथ लक्षित वर्ग का गोल्डेन कार्ड बनाये जाने में सहयोग प्रदान करें। पंचायत सहायकों का उत्साहवर्धन करते हुए जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने कहा कि जनपद में सर्वाधिक गोल्डेन कार्ड बनाने वाले पंचायत सहायक को 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित समारोह में सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा प्रत्येक ब्लाक में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 03-03 पंचायत सहायकों को भी सम्मानित किया जायेगा। डीएम व एसपी द्वारा समस्त पंचायत सहायकों का आहवान किया गया कि लोक सेवा जन सेवा के भाव के साथ अपनी जिम्मेदारियों को निभायें।
डीएम व एसपी ने पंचायत सहायकों को सुझाव दिया कि सर्वप्रथम अपनी ग्राम पंचायत में सर्वे कर गोल्डेन कार्ड से वंचित परिवारों की सूची तैयार कर सभी वंचित परिवारों का गोल्डेन कार्ड बनायेंगे। डीएम व एसपी ने पंचायत सहायकों से कहा कि गांव व ग्राम के अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाये जाने के साथ अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी रखें तथा यदि कोई तथ्य प्रकाश में आता है तो उसकी जानकारी उच्च स्तर पर अवश्य दी जाय। प्रशिक्षण के दौरान कुछ पंचायत सहायकों द्वारा वेतन न मिलने की जानकारी देने पर डीएम ने निर्देश दिया कि 30 सितम्बर तक सभी पंचायत सहायकों को वेतन का भुगतान कर दिया जाय अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित बीडीओ व ग्राम पंचायत सचिवों का वेतन बाधित करने की कार्रवाई अमल में लायी जायेगी।
प्रशिक्षण सत्र के दौरान डीएचईआईओ बृजेश सिंह व आरोग्य मित्र चन्द्र प्रकाश द्वारा पंचायत सहायकों को गोल्डेन कार्ड बनाये जाने के सम्बन्ध में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी महेन्द्र पाण्डेय, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी व पंचायत सहायक मौजूद रहे।