चर्चा में सट्टे का हाईटेक ऑफिस?

कुरुद:-नगर में जुआ-सट्टे का कारोबार दिन-प्रतिदिन पैर पसार रहा है। जिससे नगर के युवा भी इस गोरखधंधे की चपेट में आ रहे हैं। नगर में खुलेआम चल रहे सट्टे पर पुलिस की कार्रवाई न होने के कारण जुआरियों के हौसले बुलंद है। लोगों का आरोप है कि इस काले धधे के कारण नगर का माहौल बिल्कुल खराब हो चुका है। जिससे कई बार पुलिस में भी शिकायत दी गई है, लेकिन पुलिस-प्रशासन द्वारा इस दिशा में अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है। लोगों का कहना है कि नगर में चल रहे जुए व सट्टे के कारोबार से युवा वर्ग अपराध की दुनिया में लगातार अपने पैर पसार रहा है। सट्टे की लत के कारण शहर से लेकर व आस-पास के क्षेत्र में चोरी जैसी घटनाएं भी बढ़ती जा रही है। वहीं पुलिस भी यदा-कदा ही कार्रवाई कर रही है।
कर्ज में दब कर अपराधी बनते हैं युवा
जब उन्हें इस कार्य मे सफलता नहीं मिलती है तो लाखों रुपए का कर्ज कर लेते हैं। जब दी गई समय सीमा के बाद लोग कर्ज की राशि मांगते हैं तो परेशानी से बचने के लिए युवा अपने भविष्य की चिंता न करते हुए अपराध की ओर बढ़ जाते हैं।

खाईवालों पर पुलिस नहीं बनाती केस

क्षेत्र में खुलेआम चल रहे सट्टे के कारोबार में पुलिस छोटे-छोटे एजेंटों को पकड़कर मामूली केस बनाकर कुछ ले देकर मामला रफा-दफा कर देती है। जो खाईवाल खुलेआम लाखों रुपए का सट्टे के कारोबार को अंजाम देते हैं जो पूरे शहर एवं आसपास के गांवों में एजेंट बनाकर खेल करवा रहे हैं, ऐसे खाईवाल पर कोई कार्रवाई नहीं होती। पुलिस के कई जवानों का इन लोगाें से कमीशन बंधा होता है। इसलिए पुलिस जवान सट्टा खाईवालों पर पकड़ने और कार्रवाई करने की बजाए केवल बंदी लेकर चले जाते हैं।

क्षेत्र में कानून व्यवस्था बिगड़ी

जिले में कानून व्यवस्था इस तरह बिगड़ी है कि आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों को पुलिस का जरा भी भय नहीं है। कुरुद नगर के अंतर्गत आने वाले चर्रा, बगौद, कातलबोड, आदि गांवों में जुआ और सट्टा चल रहा है। पहले तो कभी कभार एक दो छोटे प्रकरण बनाकर खानापूर्ति कर दी जाती थी, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में ऐसी किसी प्रकार की मुहिम को अंजाम नहीं दिया जाता है। इस कारण जुए के अड्डे व सट्टे के कारोबारियो के हौसले बुलंद हैं। वे अपने काम को खुलेआम संचालित कर रहे हैं।

नगर के इन स्थानों पर फल-फूल रहा सट्टा

नगर के नया बाजार,पुराना बाज़ार, कारगिल चौक,नहर पार, हैरानी की बात तो यह है कि पुराना बाजार से तहसील रोड में खुला एक ऑफिस जो नगर में सट्टे की हकीकत बया करता दिख रहा है,जिससे यहां पर पूरा माहौल खराब है और पुलिस अनजान बनी हुई है। झुंड लगाकर यहां पर सट्टा पट्टी कट रही है।

इनका कहना है

कहा जुआ चल रहा है,,कहा सट्टा पट्टी लिखी जा रही है यह जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली है, एस,डी,ओ,पी एवं थाना प्रभारी को कार्यवाही के लिए निर्देशित करता हूँ।
प्रशांत ठाकुर एस पी धमतरी

नगर में सट्टा पट्टी की जानकारी प्राप्त हुई है थाना प्रभारी को कार्यवाही के लिए निर्देशित करता हूँ।
अभिषेक केसरी एस, डी, ओ,पी,कूरुद

वार्डवासियों से वार्ड में सट्टा पट्टी की शिकायत प्राप्त हुई है, पुलिस प्रशासन को तत्काल कार्यवाही करने के लिए कहता हूँ।
तपन चन्द्राकर नगर पंचायत अध्यक्ष कूरुद।

पुलिस विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत और सरक्षण से यह अवैध कार्य चल रहे हैं।नगर के बीचो बीच ऑफिस खोलकर अवैध कार्य करना पुलिस प्रशासन पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है। विभाग के अधिकारी लम्बे समय से नगर में जमे हुवे हैं, इनके जगह नए अधिकारी आने चाहियें तब व्यवस्था दुरुस्त होगी।
रमेश पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष राहुल गांधी विचार मंच।