साहूकारी कानून हटाने से समाप्त हो जाएगा सर्राफा व्यवसाय- दीपक सर्राफ

कासगंज। केंद्र सरकार द्वारा साहूकारी कानून हटाये जाने की कार्ययोजना से सर्राफा व्यवसायियो मे रोष व्याप्त है। अखिल भारतीय उधोग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष एवं जिला सर्राफा एसोसिएशन के जिला महामंत्री दीपक गुप्ता सर्राफ ने सरकार की कार्ययोजना का विरोध करते हुये भारत सरकार की आलोचना की है। उन्होने कहा कि एक तो सर्राफा व्यापारी पहले से ही समस्याओं से जूझ रहा है, और अब साहूकारी कानून हटाये जाने से सर्राफा व्यापारियों का तो व्यापार पूरी तरह से ठप हो जायेगा।

दीपक गुप्ता सर्राफ ने सरकार के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि यह सरकार जो भी निर्णय ले रही है उन सभी निर्णयों मे पूंजीपतियों के फायदे की बात है। साहूकारी कानून हट जाने से बड़े बड़े ज्बैलरी के शो रूम ही बचेंगे, बाकी छोटे सर्राफा व्यवसायी समाप्त हो जाएंगे। जब उनका व्यापार ही नही चलेगा तब वह परिवार का पालन पोषण कैसे कर पाएंगे। उन्होने कहा कि हम सर्राफा व्यापारी जेवर गिरवी रखकर 14 प्रतिशत वार्षिक ब्याज लेते हैं, जबकि बैंको मे तय ब्याज से अधिक रूपये चैकिंग के नाम पर वसूल लिये जाते हैं। इन मामलों मे प्राईवेट बैंक, सरकारी बैंको की अपेक्षा कई गुना आगे हैं। उन्होने कहा कि सरकार की गलत नीतियों की वजह से आमदनी के साधन समाप्त होते जा रहे हैं, ऐसे मे सर्राफा व्यापारी आखिर क्या करेंगे।

दीपक गुप्ता सर्राफ ने बताया है कि वह शीध्र ही कासगंज जिला सर्राफा एसोसिएशन के माध्यम से अधिकारियों को प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री के नाम सम्बोधित ज्ञापन देकर सर्राफा व्यापारियों की पीडा को उन तक पहुचायेंगे।