मतदान में बाधा डालने वाले शरारती तत्वों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाई: डीएम व एसएसपी -

बहराइच - विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 अन्तर्गत मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने उप जिलाधिकारी कैसरगंज महेश कुमार कैथल व पुलिस क्षेत्राधिकारी कमलेश कुमार सिंह के साथ 08 बूथों वाले मतदान केन्द्र जय जवान-जय किसान इण्टर कालेज का निरीक्षण कर मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके उपरान्त डीएम व एसएसपी ने फातिमा गर्ल्स इण्टर कालेज में जाकर छात्राओं से टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की और बेटियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दौरान शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने, भयमुक्त होकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने, मतदान के एवज़ में किसी प्रकार के लालच व प्रलोभन में न आने तथा सभी लक्षित वर्ग को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से डीएम व एसएसपी ने अन्य अधिकारियों, एसएसबी व पुलिस जवानों के साथ रूट मार्च भी किया।
रूटमार्च के दौरान जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने ध्वनि विस्तारक यन्त्र से इस बात का ऐलान किया किया मतदाताओं को डराने-धमकाने, प्रलोभन, शराब, पैसे का लालच देकर निर्वाचन की शुचिता को प्रभावित करने तथा निष्पक्ष निर्वाचन प्रक्रिया में बाधा डालने वालों से जिला प्रशासन पूरी सख्ती के साथ निपटेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देश पर विभिन्न स्तरों पर निगरानी दलों का गठन किया गया है जो ऐसे लोगों पर सतर्क दृष्टि रखेंगे। डीएम डॉ. चन्द्र ने लोगों से अपील की कि भारतीय लोकतंत्र की मजबूती के लिए लोकतन्त्र के महापर्व निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। यदि कोई व्यक्ति निष्पक्ष मतदान में बाधा उत्पन्न करता है उसकी शिकायत जिला प्रशासन से करें, ऐसे लोगों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
रूटमार्च के दौरान जिलाधिकारी डॉ. चन्द्र ने लोगों विशेषकर 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों से टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित किया तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि किशोर-किशोरियों के टीकाकरण के लिए शिविर लगायें।
इससे पूर्व डीएम व एसएसपी ने थाना कैसरगंज का निरीक्षण कर विण्धानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु की गयी तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। डीएम व एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को बूस्टर डोज़ के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ कहा कि थाने पर आने वाले फरियादियो तथा क्षेत्र भ्रमण के दौरान भी सम्पर्क में आने वाले लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।